April 18, 2024
  • होम
  • Seasonal Infections: मौसम बदलाव में हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Seasonal Infections: मौसम बदलाव में हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 21, 2024, 2:52 pm IST

नई दिल्लीः सर्दियों का मौसम खत्म होने को है वसंत ऋतु प्रारम्भ हो गई। ऐसे में बदलते मौसम के कारण मौसमी एलर्जी और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हाल के दिनों में सर्दी, खांसी, अस्थमा और वायरल संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचाव के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

अदरक

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हम अक्सर संक्रमण और अन्य समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना जरूरी है। इसके लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

बैरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी आपको मौसमी बीमारियों से बचाएंगी। वे न केवल रसदार और स्वादिष्ट हैं, बल्कि वे एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां

विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बेहद आवश्यक हैं। न्यूट्रिशन रिव्यूज में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, हरी पत्तेदार सब्जियां डाइटरी नाइट्रेट से भरपूर होती हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक कार्बनिक कंपाउंड है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को रेगुलेट करने में सहायता कर सकता है।

लहसुन

अपनी तीखी महक और बेहतरीन स्वाद के लिए लहसुन कई व्यंजनों में इस्तेमाल में लिया जाता है। वहीं, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए भी जाना जाता है, जो बीमारी करने वाले जर्म्स से लड़ते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनने का कार्य करते हैं।

मौसमी फल

मौसमी फल खाने से आप मौसम में होने वाले बदलावों के दौरान हेल्दी और इन्फेक्शन से बचकर रह सकते हैं। ऐसे में आप इस दौरान संतरे, नींबू और अंगूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर होने की वजह यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं और संक्रमण से बचने का कार्य करते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो