How To Remove Fungus: कपड़ों और घर में लगी फंगस को हटाने के बेहतरीन उपाय

नई दिल्ली। अक्सर सर्दियों के मौसम में घरों में नमी और सीलन के कारण फंगस लग(How To Remove Fungus) जाता है। यही नहीं कई बार ये फंगस दीवारों, अलमारी और अलमारी के अंदर रखे कपड़ों तक में लग जाता है। इसकी वजह से आपके कपड़े खराब हो सकते हैं। दिक्कत तो तब आती है जब फंगस की वजह से कई बार कीमती चीजों को फेंकना भी पड़ जाता है। फंगस वाले कपड़ों में से बदबू तो आती ही है साथ ही पूरे अलमारी में दीमक भी लग जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि फंगस से बचने के क्या तरीके हैं।

फंगस लग जाए तो क्या करें? (How To Remove Fungus)

यदि आपके कपड़ों, सामान या फिर घर में फंगस लग जाए तो इससे निपटने के लिए जरूरी है कि अपने घर को हवादार और सूखा रखें। जिन सामान पर फंगस जैसा लगा है उन्हें क्लीन कर लें और धूप में सुखा दें। वहीं अगर कपड़ों में सीलन और बदबू आ गई है तो उन्हें कड़ी धूप में रखें। जिन कपड़ों में फंगस है उन्हें धो कर अच्छे से सुखा कर रखें।

फंगस लगने से बचने के लिए (How To Remove Fungus)

नेप्थलीन बॉल्स – याद रखें कि बारिश या सर्दी में फंगस से बचने के लिए कपड़ों और अलमारी में नेप्थलीन बॉल्स डालकर रखें। कई लोग इन्हें ऐसे ही कपड़ों में डाल कर रख देते हैं, ऐसा न करें। कपड़ों में नेप्थलीन बॉल्स डालने से पहले उन्हें किसी प्लेन पेपर या कपड़े में लपेटकर ही अलमारी में रखें। अगर आप इन्हें पेपर में रैप करके रख रहे हैं तो उसमें छेद कर दें और प्लेन पेपर का ही इस्तेमाल करें। आप इन नेप्थलीन बॉल्स को जूते चप्पल की अलमारी में भी रख सकते हैं।

नीम की पत्तियां- आप चाहें तो फंगस या दीमक से बचने के लिए सूखी नीम की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में अलमारी के अंदर इन पत्तियों को पेपर में रैप करके रखें। इससे बैक्टीरिया समाप्त हो जाएंगे और फंगस भी कम होगी।

ध्यान रखने योग्य

  • अगर अलमारी दीवार में फिक्स नहीं करवाई गई है तो उसे दीवार से थोड़ा दूर करके रखें। दीवार से सटा कर न रखें।
  • अलमारी के अंदर कभी भी गीले कपड़े न रखें।
  • अगर अलमारी में फंगस लग रही है, तो एंटी-फंगस स्प्रे कर दें। आप चाहें तो अलमारी को पेंट कर के उसे अच्छे से सूख जाने दें।
  • यदि घर की दीवार में सीलन है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें वरना वो बढ़ सकती है।
  • कपड़ों को अलमारी से निकाल कर समय-समय पर धूप दिखाते रहें।
  • फंगस से बचने के लिए आप किसी सूती कपड़े में सूखे चावल बांधकर रखें। आप चाहें तो इसमें लौंग भी रख सकते हैं।
  • हवा और वेंटिलेशन का ध्यान रखें दरवाजे और खिड़कियों को समय-समय पर खोलते रहें।

ये भी पढ़ें- सफेद बालों से या बढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने खाने में शामिल करें लौकी

 

Latest news