April 16, 2024
  • होम
  • Health Tips: तेजी से बच्चों की हाइट बढ़ानी है तो आज ही खान-पान में शामिल करें ये फूड्स

Health Tips: तेजी से बच्चों की हाइट बढ़ानी है तो आज ही खान-पान में शामिल करें ये फूड्स

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 28, 2024, 3:06 pm IST

नई दिल्लीः बच्चे के समुचित विकास के लिए उसे उचित, पौष्टिक पोषण प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक बच्चे के आहार का उसकी वृद्धि और विकास पर बहुत प्रभाव पड़ता है। माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चिंता उनके बच्चों का आकार है। अगर उम्र के साथ बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ती तो माता-पिता को चिंता होने लगती है। ऐसे में बच्चे अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की लंबाई को लेकर चिंतित हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने बच्चे की डाइट में शामिल करके उसकी लंबाई बढ़ा सकते हैं।

पालक

पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियां आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। आयरन हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है, जो रक्त में ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक ऑक्सीजन पहुंचाता है। वहीं, कैल्शियम हड्डियों के निर्माण में मदद करता है, जिसका सीधा असर विकास पर पड़ता है।

बादाम, अखरोट

बादाम, अखरोट और चिया बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और मैग्नीशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो हड्डियों के निर्माण और प्रोटीन संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं। स्वस्थ वसा मस्तिष्क के विकास में सहायता करते हैं, जबकि प्रोटीन और मैग्नीशियम विकास और ऊर्जा उत्पादन में सहायता करते हैं।

बीन्स

बीन्स, दाल और चने सहित फलियां प्रोटीन, आयरन और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे मांसपेशियों के निर्माण और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे विकास, पाचन स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं और बच्चों के लिए ऊर्जा का निरंतर स्रोत प्रदान करते हैं।

फल

संतरे, जामुन और पपीता जैसे फल विटामिन से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और एक एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो