June 16, 2024
  • होम
  • Health Care : क्या आपको पता है कमर का दर्द बन सकता है गंभीर कैंसर का कारण

Health Care : क्या आपको पता है कमर का दर्द बन सकता है गंभीर कैंसर का कारण

नई दिल्लीः कमर दर्द एक बहुत ही आम समस्या है. कमर दर्द अक्सर महिलाओं में अधिक होता है. यह समस्या उन महिलाओं में आम है जो दिन भर घर में काम करती हैं, लेकिन कभी-कभी गलत तरीके से बैठने से कमर दर्द की समस्या पैदा हो जाती है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करती है.

कमर का दर्द बन सकता है कैंसर का कारण

क्योंकि यह एक आम समस्या है इसलिए इसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. हालांकि यदि आपकी पीठ का दर्द एक महीने से अधिक समय तक रहता है और बहुत दर्दनाक है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.बता दें कि अगर पीठ दर्द के साथ-साथ वजन कम होना, बुखार, पेशाब रुकना या खराब पाचन जैसी समस्याएं होने लगें तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है.

 manage kar sakti hain back pain
pain

अक्सर हमें कैंसर के बारे में बहुत समय बाद ही पता चलता है, जिसका मतलब है कि कैंसर कोशिकाएं पूरे शरीर में पूरी तरह फैल सकती हैं, इसलिए कैंसर से जुड़े लक्षणों के प्रति सचेत रहना जरूरी है, पीठ दर्द इन कैंसरों का एक प्रमुख कारण हो सकता है.

ALSO READ

दो महिलाओं के साथ पकड़ाया दामाद…सास को देखकर 3 घंटे तक पलंग के नीचे छिपा रहा

फेफड़ों के कैंसर

दुनिया भर में लाखों लोग कैंसर के कारण मर चुके हैं; फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है, फेफड़ों के कैंसर में, जब ट्यूमर रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालना शुरू कर देता है, तो पीठ दर्द होता है.

ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम और महत्वपूर्ण प्रकार का कैंसर है, ब्रेस्ट कैंसर धीरे-धीरे हड्डियों तक पहुंच जाता है और पीठ दर्द का कारण बनता है, खासकर पीठ के ऊपरी हिस्से और कंधों में.

प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर रीढ़ और आसपास के क्षेत्रों पर ट्यूमर के दबाव के कारण पीठ दर्द का कारण बनता है, 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में यह बहुत आम है. पेशाब करने में कठिनाई और ब्लड का आना भी इसके कारण हैं.

पैनक्रिएटिक कैंसर

पैनक्रिएटिक कैंसर में भी दर्द होता है क्योंकि ट्यूमर रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालता है, इस तरह के सकेंत को नज़रअंदाज न करें.

ALSO READ

Cannes Film Festival 2024 में मेरिल स्ट्रीप ने बिखेरा अपना जलवा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन