Fruits for Healthy Skin: त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए लाभकारी हैं ये फल

नई दिल्लीः अगर आपकी त्वचा में चमक नहीं है. दाग-धब्बों के अलावा ह कील-मुंहासों से भी परेशान रहते हैं और उम्र बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। इसलिए, तनाव स्वाभाविक है और तनाव त्वचा की संरचना को और भी अधिक नुकसान पहुंचाता है। अगर ये चीजें आपको भी परेशान करती हैं तो इन फलों की मदद से इनसे छुटकारा पाएं।

करें इन टिप्स को फॉलो

1 आपको अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए अच्छा होता है।

2 जामुन, अंगूर और अनार जैसे फल एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और उम्र बढ़ने के साथ भी आपको युवा बने रहने में मदद करते हैं।

3 पपीते का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं कम हो जाती हैं। इसमें मौजूद पपेन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4 केले विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होते हैं। इन्हें खाना और चेहरे पर लगाना दोनों ही असरदार होते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए पके केले को मैश करके चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की चमक भी बढ़ती है.

5 अगर आप अपने चेहरे की लालिमा बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अनार को शामिल करें। यह आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को साफ करने और उसे चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

6 नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों और उम्र के धब्बों को हटाने में बहुत प्रभावी है। रोज सुबह खाली पेट नींबू का रस पिएं और कुछ ही हफ्तों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी कोहनी पर नींबू का छिलका रगड़ें। नींबू में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे, कोहनियों और घुटनों पर मसाज करें।

यह भी पढ़ें- http://LIFESTYLE: इन आसान तरीकों से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, रहें बीमारियों से दूर

 

Latest news