April 16, 2024
  • होम
  • Burnt Tongue Remedies: कुछ गर्म खाने से जल जाए जीभ तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

Burnt Tongue Remedies: कुछ गर्म खाने से जल जाए जीभ तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

  • WRITTEN BY: Nidhi Kushwaha
  • LAST UPDATED : March 31, 2024, 8:15 pm IST

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि गरमा-गरम खाना खाने से आपकी जीभ ऐसी जल जाती है और इससे इरिटेशन होना आम बात है। हालांकि ये कुछ ही दिनों में अपने आप खुद ही ठीक हो जाती है लेकिन इसकी वजह से होने कई बार इससे छाले भी बन जाते हैं, जो बहुत ज्यादा पेनफुल होते हैं। आइए जानते कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें आप जीभ जलने पर ट्राई कर सकते हैं, साथ ही इससे जलन से भी राहत मिलेगी।

जली हुई जीभ ठीक करने के उपाय

बर्फ

कुछ गरमा-गरम खाने पर अगर आपकी जीभ जल जाती है तो ऐसे में आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्फ चूसने से जीभ पर होने वाली जलन से राहत मिलती है। इसके अलावा कुछ ठंडा खाने से भी दर्द में राहत मिलती है।

शहद

जीभ जल जाने पर शहद भी काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में जलन से राहत पाने के लिए जीभ पर आप शहद भी लगा सकते हैं। शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण जीभ को इन्फेक्शन के खतरे से बचाते हैं।

हल्दी

ऐसा माना जाता है कि हल्दी के इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां आसानी से दूर हो जाती हैं। ऐसे में जीभ जल पाने पर भी हल्दी एक असरदार इलाज साबित होती है। इसके लिए हल्दी और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे जीभ पर जले वाली जगह पर लगाकर करीब 10 मिनट रखें और फिर कुल्ला कर लें। ऐसा करने से जीभ पर काफी आराम मिलता है।

दही

दही खाने से भी जीभ जल जाने पर आराम मिलता है। दही में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इस वजह से जली हुई जीभ से ही नहीं बल्कि दही खाने से मुंह के छाले भी दूर होते हैं।

नमक वाला पानी

जलने के बाद जीभ काफी सेंसिटिव हो जाती है, यही कारण है कि कुछ भी खाने या पीने पर जलन होती है। इसकी वजह से बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप नमक वाले पानी से कुल्ला कर सकते हैं। नमक वाले पानी से कुल्ला करने से इन्फेक्शन का खतरा दूर होता है।

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो