May 21, 2024
  • होम
  • Broccoli vs Cauliflower: जानें ब्रोकली खाएं या फूलगोभी, किस के लाभ ज्यादा बेहतर

Broccoli vs Cauliflower: जानें ब्रोकली खाएं या फूलगोभी, किस के लाभ ज्यादा बेहतर

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 25, 2024, 1:49 pm IST

नई दिल्लीः ब्रोकली हो या फूलगोभी, दोनों ही बहुत सेहतमंद हैं, लेकिन चुनते समय हर कोई दो बातों पर खास ध्यान देता है। एक तो इसका स्वाद और दूसरा इसके सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ। आप कौन सा परीक्षण चुनते हैं यह आप पर निर्भर है, लेकिन यहां आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि स्वास्थ्य के मामले में असली चैंपियन कौन है।

स्वाद 

ब्रोकोली का स्वाद थोड़ा तीखा होता है, जबकि फूलगोभी का स्वाद बहुत सिंपल होता है। दोनों को अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है, या तो सलाद के रूप में या भोजन के हिस्से के रूप में। हालांकि, ब्रोकली को पकने में बहुत कम समय लगता है और फूलगोभी को पकने में थोड़ा अधिक समय लगता है। ऐसे में बेहतर है ब्रोकली.

न्यूट्रिएंट्स 

ब्रोकोली में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी6, नियासिन, थायमिन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है और पेट की कई समस्याओं को रोकने में मदद करता है। एक कप ब्रोकोली में 31 कैलोरी, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.5 ग्राम फाइबर और 2.5 ग्राम प्रोटीन होता है।

वहीं, फूलगोभी विटामिन ए, ई, के, बी5, बी6, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम से भरपूर होती है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। एक कप फूलगोभी में 27 कैलोरी, 5.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है।

किस को खाना ज्यादा बेहतर?

ब्रोकोली में फूलगोभी की तुलना में अधिक कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन होता है। हालांकि, दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है। हालांकि, यदि आप फूलगोभी खाते समय सूजन या एसिडिटी से चिंतित हैं या अधिक फाइबर चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से ब्रोकोली का चयन कर सकते हैं। इस बीच, यदि आप वजन घटाने के कारणों के लिए इनमें से किसी को भी अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो फूलगोभी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें ब्रोकोली की तुलना में कम कैलोरी होती है।

 

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन