Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल करें ये फूड आइटम्स

नई दिल्लीः डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है, जिससे पिड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज, हमारे शरीर में इंसुलिन की कमी या इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने के कारण से होता है। इस वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जो आगे चलकर ऑर्गन फेलियर का कारण भी बन सकता है। अगर आप डायबिटीज का शिकार नहीं बनना चाहते, तो जरूरी है कि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें। इसमें आपकी लाइफस्टाइल के साथ-साथ कुछ फूड आइटम्स भी आपकी सहायता कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर ब्लड शुगर लेवल कम या कंट्रोल में ले सकते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सबसे कारगर फूड आइटम्स में से एक माना जाता है। इनमें हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर पाए जाते हैं, जिनसे ब्लड में शुगर लेवल कम रहता है। इसलिए अपनी डाइट में ओट्स, ज्वार, बाजरा जैसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए। इनसे आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है.

ब्रोकली

ब्रोकली इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में सहायता कर सकता है। इस वजह से, ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसकी कई डिशेज बना कर आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

लेंटिल्स

इनमें प्रोटीन और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जिस वजह से ये ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। लेंटिल्स में दाल, बीन्स, चिकन पी आदि शामिल होते हैं। इन्हें खाने से अन्य दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं, जिस वजह से सेहत को लाभ होता है।

बेरीज

बेरीज दिखने में भले ही छोटी होती हैं, लेकिन सेहत को कई फायदे पहुंचाने में सहायता करती है। इनमें कई विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में भी सहायता करते हैं।

लहसुन

लहसुन आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी कई चीजों में मदद करता है। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ, इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बढ़ाता है। इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में लहसुन आपकी सहायता कर सकता है।

यह भी पढ़ें – http://Article 370 के मामले में सोमवार को आएगा सुप्रीम कोर्ट का निर्णय, बढ़ी सियासी हलचल

Latest news