June 25, 2024
  • होम
  • कीबोर्ड में “F” और “J” पर निशान का क्या है कारण?

कीबोर्ड में “F” और “J” पर निशान का क्या है कारण?

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : May 19, 2024, 11:37 am IST

नई दिल्ली। Typing Tricks: आपने कंप्यूटर का कीबोर्ड तो देखा ही होगा और सोचा होगा कि इसपर दिखाई देने वाले सभी अक्षरों पर किसी भी तरह का निशान नहीं है तो आखिर कीबोर्ड के F और J पर ही निशान क्यों बने होते हैं? आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं.

क्या है कारण?

अगर अपने ध्यान से किसी कीबोर्ड को देखा होगा तो आप जानते होंगे कि इसके दो keys जो K और J हैं उनपर निशाँ उभरे हुए होते हैं. आज हम आपको इसके पीछे की वजह के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल ऐसा कीबोर्ड के Keys को याद रखने के लिए और सही टाइप करने के लिए होता है. आपने भी अगर कभी टाइपिंग की होगी तो आप जानते होंगे कि कैसे जब आप कुछ भी लिखते हैं तो आपका ध्यान स्क्रीन पर ना रहने से वो गलत हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपका ध्यान हमेशा स्क्रीन पर नहीं बल्कि Key पर रहता है. ऐसे में ज़्यादातर लोगों को keys याद नहीं रह पाती हैं और जल्दी जल्द टाइपिंग करने से आपकी कॉपी गलत हो सकती है. “F” और “J” पर बनें निशान इस मुश्किल को आसान करते हैं.

बढ़ जाएगी टाइपिंग स्पीड

“F” और “J” पर बनें ये निशान टाइप करने वाले को आसानी से टाइप करने में मदद करते हैं. दरअसल इन निशानों की बदोलत हम बाकी की उँगलियों का ध्यान रखते हैं. और इससे पता लगाया जा सकता है कि आपको पूरा हाथ कहा रखना है. ऐसे में आप अपना पूरा ध्यान स्क्रीन की ओर रख सकते हैं. इसमें एक बड़ी भूमिका निभाता है हमारा मस्तिष्क और हमारी याददाश्त. अगर आप भी इन दोनों keys के सहारे सभी बाकी की keys को याद करेंगे तो आपकी भी गलतियां कम होंगी और स्पीड बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें-

बर्फीले पहाड़ों पर इस जोड़े ने रचाई शाही तरीके से शादी, ऐसा प्री वेडिंग शूट पहले नहीं देखा होगा आपने!

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन