May 23, 2024
  • होम
  • वायरल झूठः बेहिसाब सोना पहने इन महिलाओं की फोटो से आपको ऐसे बनाया जा रहा बेवकूफ

वायरल झूठः बेहिसाब सोना पहने इन महिलाओं की फोटो से आपको ऐसे बनाया जा रहा बेवकूफ

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : February 28, 2018, 11:24 pm IST

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें तीन दुल्हन जैसी बनी महिलाएं एक साथ एक सोफे पर बैठी हैं. ये दुल्हन जैसी सजी औरतें ऊपर से नीचे तक सोने के गहनों से लदी हुई हैं. इसको सोशल मीडिया पर शेयर कर कहा जा रहा है कि ये तीनों लड़कियां तिरुपति बालाजी मंदिर के पंडित की बेटियां हैं और ये इनके शादी का फोटो है. इसमें तीनों लड़कियों के सोने के गहनों का वजन 125 किलोग्राम बताया जा रहा है.

इस पोस्ट में नागरिको से ये ध्यान देने को कहा गया है कि सोच समझ कर दान करना चाहिए. उनसे ये भी कहा जा रहा है कि वे वे दान या तो आर्मी को करें या हॉस्पिटल में जिससे देश की सेवा करने और जरूरतमंद लोगों को मदद मिल सकें. हालांकि इस सोशल मीडिया वायरल पोस्ट का संदेश बहुत ही अच्छा है और इसमें लोगों और सेना के प्रति और संवेदनशील होने की बात कही गई है लेकिन इसके लिए झूठे फोटो का उपयोग किया गया है.

जब हमनें इस फोटो को गूगल और अन्य सोशल मीडिया पर सर्च किया तो पाया कि यह फोटो दरअसल एक मीम है जिसे अलग-अलग फेसबुक पेजों पर लोग अपने-अपने सुविधानुसार कैप्शन देकर शेयर कर रहे हैं. कोई इसे गुर्जरों की बेटी की शादी बता रहा है तो कोई इस फोटो को धनतेरस की विश बताकर शेयर किया है. सोशल मीडिया पर जब हमने सर्च किया तो पाया कि यह फोटो एक अप्रैल को बहुत बार शेयर हुई है जो कि अप्रैल फूल डे के रूप में मनाया जाता है. हमारी पड़ताल में यह फोटो वायरल झूठ साबित हुई. हालांकि इसके पीछे का जो मैसेज था उससे इनकार नहीं किया जा सकता. हमें मंदिरों में सोच-समझ कर ही दान करना चाहिए और उससे अधिक जरूरतमंदों के लिए कुछ करना चाहिए.

 

शराब में धुत था ससुर, पार्टी में सरेआम अपनी बहू को किया जबरन किस

VIDEO: गाय को देखते ही टूट पड़े 4 शेर, पल भर में उतारा मौत के घाट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन