April 16, 2024
  • होम
  • Khabar Jara Hatkar: महिला ने AI के इस टूल की मदद से अपनी मरी हुई मां से किया संपर्क, जानें कैसे

Khabar Jara Hatkar: महिला ने AI के इस टूल की मदद से अपनी मरी हुई मां से किया संपर्क, जानें कैसे

  • WRITTEN BY: Nidhi Kushwaha
  • LAST UPDATED : April 2, 2024, 9:06 pm IST

नई दिल्ली। आज के समय में AI टूल का काफी इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में एक महिला का दावा है कि उसने AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) की मदद से अपनी मरी हुई मां से बात(Khabar Jara Hatkar) की है। दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सिरीन नाम की महिला ने अपने साक्षात्कार में बताया कि वो अपनी मां की मौत के बाद से काफी दुखी रहने लगी थी। यही नहीं इस दुख के कारण वह आगे नहीं बढ़ पा रही थी। ऐसे में उन्होंने AI टूल का सहारा लिया। जिसके बाद उन्होंने AI को अपनी मृतक मां से जुड़ी हुई जानकारी दी। जैसे कि उनकी उम्र और उनसे रिश्ते के बारे में।

AI की मदद से हुआ चमत्कार

सिरीन ने बताया कि उन्होंने एक उम्मीद के साथ ये सब किया। वो अपनी बेटी को अपनी मां से मिलवाना चाहती थी। जैसे ही AI को उनकी मां के बारे में सारी जानकारी मिली उसने हू-ब-हू सिरिन की मां को उतार(Khabar Jara Hatkar) दिया। ये सब देख कर सिरिन और उनकी बेटी काफी हैरान रही गईं। उन्होंने बताया कि AI ने जिस आकृति को उतारा था वो उनकी मां की तरह ही नजर आ रही थी। जिसे देखने के बाद वो काफी भावुक हो उठी और काफी देर उनसे तक बात करने के बाद उन्हें शांति मिली।

3,000 से ज्यादा लोग कर चुके हैं ऐसा

दरअसल, ये सब OpenAI के GPT2 की वजह से संभव हो पाया है। इसके लिए सबसे पहले AI चैटबॉट को सब तरह की जानकारी दी जाती है। जिसके बाद AI चैटबॉट, मृत व्यक्ति के बारे में दी गई जानकारी के तहत एक प्रोफाइल बनाता है, जो बिल्कुल दिखने में असली लगती है। इस ऐप के संस्थापक, जेसन रोहरर की मानें तो अब तक 3,000 से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर चुके हैं। इनमें से अधिकतर लोगों ने इसका उपयोग किसी खोए हुए व्यक्ति से बात करने के लिए किया।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो