June 17, 2024
  • होम
  • केरल : इस आदमी ने बनाया खुद का जहाज, परिवार संग घूमी दुनिया

केरल : इस आदमी ने बनाया खुद का जहाज, परिवार संग घूमी दुनिया

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : July 27, 2022, 5:10 pm IST

नई दिल्ली : दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो कुछ अनोखा करने की वजह से चर्चा का केंद्र बन जाते हैं. अब केरल का एक शख्स चर्चा का केंद्र बना हुआ है अपने दम पर परिवार के लिए प्लेन बनाने के लिए. जी हां! आपने बिल्कुल सही सुना. बता दें, इस समय दुनिया भर में विमानन उद्योग कोविड -19 महामारी के प्रभाव से गुजर रहा है. ऐसे में केरल के इस शख्स ने कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया है जिसे देख कर आप भी हैरान हो रहेंगे.

खुद बनाया प्लेन

केरल के अशोक अलीसेरिल थमारक्षण ने अपने परिवार के साथ खुद से बनाए हुए विमान से पूरे यूरोप की यात्रा कर ली है. उन्होंने इस विमान का निर्माण खुद किया था. इस समय वह लंदन में रह रहे हैं. उनके इस विमान के निर्माण में करीब 18 महीनों का समय लगा. उन्हके इस विमान में कुल 4 लोग आराम से बैठ सकते हैं. चार सीटों वाले इस विमान मॉडल का नाम “स्लिंग टीएसआई” का नाम “जी-दीया” रखा गया है. दीया उनकी छोटी बेटी का नाम है. वर्तमान में थमारक्षन फोर्ड मोटर कम्पनी में काम करते हैं. मास्टर्स डिग्री हासिल करने के लिए वह साल 2006 में यूके चले गए थे.

ऐसे आया आईडिया

थमारक्षण के पास पायलट का लाइसेंस है जिसका मतलब वह आराम से प्लेन उड़ा सकते हैं. उन्होंने अपने परिवार के साथ 4 सीटों वाले खुद के बनाए विमान में अब तक जर्मनी, ऑस्ट्रिया और चेक गणराज्य का दौरा किया है जो सफल भी रहा है. उन्हें ये विचार कैसे आया इस पर बात करते हुए वह एक न्यूज़ चैनल को बताते हैं, “शुरुआत में मैं साल 2018 में अपना पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद यात्राओं के लिए छोटे टू-सीटर विमान किराए पर लिया करता था. चूंकि मेरे परिवार में मेरी पत्नी और दो बेटियाँ हैं तो मुझे 4 सीटों वाल विमान चाहिए था. लेकिन इसे मिलने में देर हो रही थी. अगर कोई मिलता भी तो वह बहुत पुराना होता. ऐसे उन्हें खुद का प्लेन बनाने का आईडिया आया.”

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, देशभर में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन