June 17, 2024
  • होम
  • मौत के बाद जन्म ले सकता है बच्चा? जानिए Dead Body से जुड़े facts

मौत के बाद जन्म ले सकता है बच्चा? जानिए Dead Body से जुड़े facts

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : July 24, 2022, 6:17 pm IST

नई दिल्ली : मरने के बाद हमारे साथ क्या होता है ये आज भी राज है. जीवन ख़त्म होने के बाद क्या है? क्या हम स्वर्ग और नर्क देखते हैं जैसे टीवी शोज और फिल्मों में दिखाया जाता है? इस तरह के सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी जरूर आए होंगे. लेकिन आज हम इन सवालों का नहीं बल्कि सच में कुछ फैक्ट्स और तथ्यों को लेकर इंसान के मरने के बाद उसकी डेड बॉडी के बारे में जानेंगे.

जानिए डेड बॉडी से जुड़े तथ्य

इंसान के मरने के बाद क्या होता है इस बात को ढूंढते हुए वैज्ञानिकों को कई ऐसी बातों का पता चला जो इंसानी बॉडी के बारे में काफी अजीब हैं. ऐसे कई तथ्य जो आपके भी होश उड़ा देंगे. आज हम आपके साथ ऐसे ही रोचक तथ्य साझा करने वाले हैं. आइए बताते हैं क्या है वो रोचक फैक्ट्स.

कॉफिन बर्थ

– अगर डिलीवरी के समय किसी प्रेग्नेंट महिला की मौत हो जाती है, तो मरने के बाद भी उसकी डेड बॉडी उसके बच्चे को जन्म दे सकती है. जी हां! इसे विज्ञान की भाषा में कॉफिन बर्थ का नाम दिया गया है. दरअसल, महिला की मौत के बाद उसकी बॉडी में एक तरह की गैस बनती है. इस गैस से गर्भ में मौजूद बच्चे को बाहर धक्का लगता है. इस तरह डेड बॉडी बच्चे को जन्म दे सकती है.

स्किन बन जाता है चमड़ा

– आपको एक और फैक्ट के बारे में बताते हैं. अगर किसी मृत इंसान की बॉडी को ढंका नहीं जाए तो उसकी डेड बॉडी खुले में रहकर स्किन को चमड़े की तरह बना लेती है. जी हां! ये सुनने में अजीब है लेकिन सच है.

 

आँखें और जबान आ जाती हैं बाहर

– इसके अलावा जब इंसान की मौत हो जाती है तब उसकी बॉडी अंदर कई तरह की गैस बनाती है. ये सभी गैस बॉडी के इंटेस्टाइन में बनती हैं. ऐसी स्थिति में बॉडी के अंदर ऑर्गन्स सड़ने लगते हैं जिससे बॉडी की आंखें बाहर की तरफ आ जाती है. साथ ही जीभ सूजन की वजह से मुंह से बाहर आ जाती है.

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, देशभर में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन