May 21, 2024
  • होम
  • Eassy: इस लड़की के 1969 में लिखे निबंध की कई बातें हुई सच

Eassy: इस लड़की के 1969 में लिखे निबंध की कई बातें हुई सच

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : April 17, 2024, 8:33 pm IST

Eassy: करीब 55 साल पहले स्कूल जाने वाली एक लड़की ने भविष्य को लेकर एक निबंध लिखा था. इस निबंध (Eassy) पर इस लड़की ने ऐसा दावा है कि इसमें लिखी कुछ बातें आज के समय में सच साबित हो गईं. उस समय वो लड़की करीब 11 साल की थी. उस लड़की ने वीडियो कॉलिंग को लेकर भी लिखा कुछ लिखा था. जो 2019 में आए कोरोना वायरस महामारी के बाद से लोगों की निजी और प्रोफेशनल लाइफ का हिस्सा बन गईं हैं. इस लड़की ने ये निबंध भविष्य में लोगों की जिंदगी और टेक्नोलॉजी पर के विषय पर लिखा था.

पोषक तत्वों में मिलेगी चिंगम जैसी चीज

एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, उस लड़की ने 1969 में अपने निबंध (Eassy) में लिखा था कि साल 1980 कैसा होगा. उस लड़की की लिखी बातें, 1980 में भले न सच हुईं हों लेकिन आज के समय आकर सच साबित हो गई हैं. उस लड़की के द्वारा 1969 में लिखा निबंध इंग्लैंड के रहने वाले पीटर बेकर्टन नामक शख्स को मिला. इस निबंध को उन्होंने अपनी पत्नी रोजा बेकर्टन को भी दिखाया. निबंध पर 23 फरवरी, 1969 की तारीख दर्ज है. जिसमें लड़की लिखती है कि भविष्य में जब वो बड़ी हो जाएगी तब उसका पति दफ्तर से काम करके घर लौटेगा. मेंरा पति मुझसे कहेगा कि उसे अपने दोस्त को टेलीफोन कॉल करनी है. उसने ये भी कहा कि लोगों को खाने में मिलने वाले पोषक तत्वों वाली चिंगम मिलेंगी. ऐसी चीज कुछ जगह मिलती भी हैं.

कॉल के दौरान स्क्रीन पर दिखेंगे लोग

1969 में टेलीफोन चौकोर आकार के बॉक्स जैसा दिखता था. जिसके ऊपर रिसीवर लगा रहता था. वह निबंध (Eassy) में लिखती है, ‘लेकिन अभी इसमें सिर्फ रिसीवर है. लेकिन आने वाले समय में आप उन लोगों को देख भी पाएंगे, जिनसे आप बात कर रहे हैं, क्योंकि एक स्क्रीन होगी, जहां आप लोगों को देख सकेंगे. यह कुछ-कुछ टेलीविजन जैसा होगा.’ रोजा ने पति से मिले इस निबंध के बारे में लोगों को बताने का फैसला किया. यह सोचकर कि इसे लिखने वाली लड़की तक ये पहुंच जाए,जो इस समय 66 साल की हो चुकी होगी.

10 साल होगा सच होंगी बातें

रोजा ने कहा कि, ‘जब मेरे पति ने मुझे यह सब बताया तो मुझे इस पर विश्वास नहीं हुआ. यह काफी दिलचस्प है. अगर इसे हम आज देखें तो लगता है कि इसमें लिखी कई बातें सच साबित हो गई हैं. लेकिन तब का समय लड़की के बचपने का था, उसे लगा कि ऐसा अगले 10 साल में हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- महिला को हुई अजीब बीमारी, सर्जरी कराना भी था जानलेवा, फिर यूं डॉक्टरों ने बचाई जान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन