May 21, 2024
  • होम
  • UPSC: अगर बिना कोचिंग के सिविल सर्विस परीक्षा की करनी है तैयारी, तो जान लें ये टिप्स

UPSC: अगर बिना कोचिंग के सिविल सर्विस परीक्षा की करनी है तैयारी, तो जान लें ये टिप्स

  • WRITTEN BY: Sajid Hussain
  • LAST UPDATED : April 17, 2024, 2:03 pm IST

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसलिए कैंडिडेट्स सोचते हैं कि अगर उन्हें यह परीक्षा पास करनी है, तो उन्हें किसी महंगे कोचिंग संस्थान से कोचिंग लेनी ही होगी। लेकिन देश में बहुत से ऐसे लोग भी है जो बिना किसी कोचिंग की मदद लिए परीक्षा को पास कर लेते हैं। अगर आप भी बिना कोचिंग के सिविल सेवा परीक्षा पास करना चाहते हैं तो हम इस आर्टिकल में आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपकी इस परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकते है।

सबसे पहले सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न को समझे

परीक्षा की तैयारी करने से पहले सबसे आवश्यक काम यह है कि आप सबसे पहले सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न को जान ले। सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस क्या है, जान ले। आप यह जानकारी संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रॉपर स्टडी प्लान तैयार करें

study room plan Images
study plan

अगर आपको कोई काम करना है तो सबसे पहले आपके पास उसका रोडमैप होना जरूरी है। तो सबसे पहले यह क्लीयर कर ले कि सिलेबस के सभी विषय और अहम टॉपिक्स कब-कब तैयार होंगे, ताकि आपकी तैयारी निरंतर चलती रहे। ऐसी रूपरेखा तैयार करे जिसमें ऐसा न हो कि आप किसी एक विषय को ज्यादा समय दे दें और दूसरे जरूरी विषय को छोड़ दे।

पढ़ने के लिए मैटेरियल इकट्ठा करें

परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझने के बाद स्टडी मैटेरियल को इकट्ठा करें। सभी विषयो की तैयारी के लिए प्रोपर टेक्सट बुक, रेफरेंस बुक, पिछले सालों के प्रश्न पत्र को कलेक्ट कर ले, और सुनिश्चित कर ले कि कोई भी विषय छूट न जाए।

यह भी पढ़े-

JAC Board 10th Result 2024: झारखंड के 10वीं का रिजल्ट इस तारीख तक जारी होगा, जानें अपडेट

रोजाना न्यूज पेपर पढ़े

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आप रोजाना एक अखबार पढ़ने की आदत ड़ाल ले। खासतौर पर अखबारों के संपादकीय पन्ने और देश, दुनिया की खबरों को जरूर पढ़े।

Read Newspaper for UPSC IAS 2024
newspaper

लिखने की शैली पर ध्यान दें

किसी भी कैंडिडेट्स को अपने लिखने की शैली पर खूब काम करना चाहिए। कैंडिडेट्स को कोशिश करनी चाहिए की अपने जवाब में ज्यादा से ज्यादा तथ्यों के साथ सरल भाषा को शामिल करें। उनकी यही तैयारी उन्हें परीक्षा में मदद दिला सकती है।

टॅापर के इंटरव्यू सुने

जब आप परीक्षा की तैयारी करें, तो अपनी मोटिवेशन बढ़ाने के लिए आप टॅापर के इंटरव्यू भी सुन सकते हैं। उनसे जानने की कोशिश करें वो कौन सी चीजे है, जो उन्हें परीक्षा में सफलता दिला सकती है। उनकी परीक्षा को पास करने के लिए क्या रणनीति थी।

यह भी पढे-

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट इस तारीख तक जारी हो सकते है

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन