May 29, 2024
  • होम
  • यूजीसी ने NET की परीक्षा के लिए आवेदन की बढ़ाई तारीख, देखें नई डेट

यूजीसी ने NET की परीक्षा के लिए आवेदन की बढ़ाई तारीख, देखें नई डेट

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के दिसंबर 2021 और जून 2022 चक्रों के संयुक्त आयोजन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने रविवार, 22 मई 2022 को ट्वीट कर परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि से संबंधित विवरण साझा किया।

ट्वीट कर कही ये बात

यूजीसी प्रमुख के अनुसार, ”उम्मीदवारों से (यूजीसी नेट) आवेदनों के संबंध में प्राप्त होने वाले अनुरोधों को देखते हुए संयुक्त चक्रों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.’ बता दें कि यूजीसी नेट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 मई और आवेदन सुधार की तारीख 21 से 23 मई तक होनी थी। आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू हुई थी

हालांकि, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आवेदन की तिथि के विस्तार के कारण जो यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करती है आवेदनों के संशोधन की नई तिथियों की घोषणा नहीं की हैं। माना जा रहा है कि उम्मीदवारों को यूजीसी नेट 2022 आवेदन जमा करने की नई तिथि 30 मई 2022 तक ही अपने आवेदनों में आवश्यक संशोधन या त्रुटि सुधार करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

यूजीसी नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 के संयुक्त चक्र के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल ugcnet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से 1100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। आर्थिक रूप से कमजोर और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपये है और एससी, एसटी और विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 275 रुपये है।

अभी परीक्षा तारीख घोषित नहीं

दूसरी ओर, एनटीए ने दिसंबर 2021 और जून 2022 (संयुक्त) चक्रों के लिए परीक्षा की तारीख और एनटीए द्वारा जारी किए जाने वाले प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आवश्यक तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो NTA जून के महीने में UGC NET 2022 आयोजित कर सकता है। हालांकि, उम्मीदवार जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करते रहते हैं।

यह पढ़े-

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन