SSC: कुल इतनी भाषाओं में आयोजित होगी स्टाफ सलेक्शन कमीशन परीक्षा, जानें तिथि

नई दिल्लीः कई अर्धसैनिक बलों के लिए कर्मचारी चयन आयोगकी ओर से कुल 26146 कांस्टेबल के पदों के लिए 2023 में अधिसूचना जारी की गई थी, जिसकी परीक्षा तिथि अब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा घोषित कर दी गई है। जानकारी दे दें कि यह अधिसूचना 24 नवंबर 2023 को पीडीएफ प्रारूप में जारी की गई थी। बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से होने वाला है और यह परीक्षा पूरे 14 दिनों तक आयोजित होगी। वहीं, परीक्षा कुल 13 भाषाओं(SSC) में आयोजित की जाएंगी।

जानें क्या है तिथि?

जानकारी दे दें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 20 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक फिर 1 मार्च, 5 मार्च, 6 मार्च, 7 मार्च, 11 मार्च और 12 मार्च को आयोजित की जाएंगी। वहीं परीक्षा के आयोजन के लिए आयोग द्वारा सभी तैयारियां कर ली गई हैं और यह जानकारी केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दी है।

किन भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा?

दरअसल, स्टाफ सलेक्शन कमीशन SSC द्वारा जारी अधिसूचना में हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 भाषाओं का जिक्र है। परीक्षा गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, कोंकणी,मराठी, मणिपुरी, उड़िया, तमिल, पंजाबी, तेलुगू और उर्दू भाषाओं में आयोजित होगी।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग ने आईटीबीपी, सीआईएसएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीआरपीएफ, एआर और एसएसएफ बलों में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के लिए 26146 पदों पर भर्ती निकाली थी।

कैसे होगा चयन?

यह परीक्षा सबसे पहले लिखित में होगी जो कि कंप्यूटर बेस्ड होगी। वहीं इस परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। फिर परीक्षा पास करने के बाद सभी अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता और पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा में प्राप्तांको के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी जिसके आधार(SSC) पर सलेक्शन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Latest news