May 29, 2024
  • होम
  • CUET की तैयारी करने वालों के लिए जरुरी सुचना, जानें परीक्षा पैटर्न, तारीख और क्राइटेरिया के बारें में

CUET की तैयारी करने वालों के लिए जरुरी सुचना, जानें परीक्षा पैटर्न, तारीख और क्राइटेरिया के बारें में

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : February 20, 2024, 10:28 am IST

नई दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देश के सभी केन्द्रीय यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सस में प्रवेश के लिए सीयूईटी परीक्षा का आयोजन करता है. बता दें कि एनटीए शैक्षणिक परीक्षा हर साल ये आयोजित करता है, और इस परीक्षा में देश भर में हजारों छात्र शामिल होते हैं. दरअसल CUET परीक्षा में बैठने से पहले, छात्रों को CUET परीक्षा पैटर्न और CUET परीक्षा पाठ्यक्रम की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. तो आइए CUET का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारें में जानें….

CUET यूजी परीक्षा का पैटर्न

CUET UG 2024 Brochure: List of Documents Required to Apply For Undergraduate Exam
CUET

CUET दस्तावेज़ 3 खंडों में विभाजित है, और पहले सेक्शन में लैंग्वेज टेस्ट शामिल है, दूसरे सेक्शन में एक विशेष का टेस्ट है, और तीसरे सेक्शन में जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट है. सेक्शन-2 लैंग्वेज को 2 भागों में विभाजित करती है, और पहले पार्ट में सेक्शन 1A है, और दूसरे पार्ट में सेक्शन 1B है. इसके साथ ही अंग्रेजी सहित किसी अन्य भारतीय भाषा में प्रदर्शन करना अनिवार्य है, और इस परीक्षा को पूरा करने के लिए छात्रों को कुल 45 मिनट का समय दिया जाता है.CUET PG 2024 का सिलेबस जारी, यहां है पूरी जानकारी जो आपको जानना जरूरी है - SarvGyan News
बता दें कि सेक्शन-2 में छात्रों के पास कुल 27 विषय विकल्प उपलब्ध हैं, और इसमें से आपको सभी 6 विषयों का चयन करना होगा. इस परीक्षा को पूरा करने के लिए छात्रों के पास कुल 45 मिनट का समय है, और कुल 50 प्रश्न हैं, जिनमें से आपको 40 का उत्तर देना है. इस परीक्षा में आपको प्रत्येक सही उत्तर के लिए 5 अंक मिलते हैं. आप प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1 अंक भी खो देते हैं.

CUET 2024 की तिथिCUET 2024: Exam Date for UG and PG, Application Form, Eligibility Criteria, Exam Pattern 99EntranceExam

ख़बरों के अनुसार CUET 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू होगी और उम्मीदवार मार्च के तीसरे सप्ताह तक आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन पत्र भरते समय गलतियां की हैं, उन्हें अप्रैल के पहले सप्ताह में अपनी गलतियां सुधारने का मौका मिलेगा, साथ ही परीक्षा स्थान (शहर/जिला/शहर/गांव टिकट) की एलान अप्रैल के दूसरे सप्ताह में की जाएगी,CUET UG 2022 Phase 2 Analysis and Student Reactions CUET 2024 परीक्षा 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएगी. हालांकि परीक्षा की “आंसर की” जून के अंत में जारी की जाएगी. ख़बरों के अनुसार CUET 2024 के नतीजे जुलाई के तीसरे हफ्ते में घोषित किए जाएंगे और काउंसलिंग सेशन जुलाई के आखिरी हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है.

CUET 2024 के लिए जानें एलिजिबिलिटी और क्राइटेरिया

क्या है CUET, कौन दे सकते हैं यह परीक्षा, जानिए एग्जाम पैटर्न, तारीख सब कुछ! | What is CUET, who can give this exam, know the exam pattern, date, everything! - Hindi Oneindia
एलिजिबिलिटी और क्राइटेरिया

1. उम्मीदवार 2024 और उससे पहले कक्षा 12वीं पास कर चुका होना चाहिए.

2. सामान्य श्रेणी के आवेदक के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा में कम-से-कम 50% अंक और एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 45% नंबर मिलना जरुरी है.

3. CUET 2024 की परीक्षा में बैठने के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं है.

4. उम्मीदवार को भारती का नागरिक होना जरूरी है, और फिर वो नेपाल, भूटान या तिब्बत के नागरिक होने चाहिए जिन्होंने भारत को अपना स्थाई घर बनाने और स्थाई रूप से रहने के इरादे से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में अपना शरण ली हो.

5 . बता दें कि पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका, केन्या, युगांडा, तंजानिया, जांबिया, मलावी, कांगो, इथोपिया और वियतनाम के लोग भी जो निश्चित रूप से भारत में रह रहे हैं, वो भी CUET 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी के दिन करें ये काम, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन