May 27, 2024
  • होम
  • Shreyas Talpade Heart Attack: एंजियोप्लास्टी क्या है? जानें इसके उपचार

Shreyas Talpade Heart Attack: एंजियोप्लास्टी क्या है? जानें इसके उपचार

नई दिल्ली: हाल ही में बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े को हार्ट अटैक(Shreyas Talpade Heart Attack) आया। उनके इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उनकी एंजियोप्लास्टी की है। बता दें कि फिल्म की शूटिंग से घर लौटते समय श्रेयस तलपड़े जब घर पहुंचे उसके थोड़ी देर बाद उनको हार्ट अटैक आ गया था।

क्या है एंजियोप्लास्टी ?

बता दें कि एंजियोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग कोरोनरी धमनी(coronary artery) रोग के कारण अवरुद्ध कोरोनरी धमनियों को खोलने के लिए किया जाता है। यह ओपन-हार्ट सर्जरी(Shreyas Talpade Heart Attack) के बिना हृदय की मांसपेशियों में ब्लड के फ्लो को बहाल करता है। दिल का दौरा पड़ने जैसी आपातकालीन स्थिति में एंजियोप्लास्टी की जाती है या हृदय रोग है तो इसे वैकल्पिक सर्जरी के रूप में किया जा सकता है। एंजियोप्लास्टी(Angioplasty) को परक्यूटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन (PCI) भी कहा जाता है।

एंजियोप्लास्टी क्या उपचार करती है?

एंजियोप्लास्टी आपके शरीर में कई अलग-अलग स्थानों पर आपकी धमनियों में एथेरोस्क्लेरोसिस का इलाज करती है।

दिल की धमनी का रोग-

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी, या परक्यूटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन, आपकी मदद कर सकता है यदि आपकी कोई अवरुद्ध कोरोनरी धमनी है जो आपके हृदय को आवश्यक ऑक्सीजन प्राप्त करने से रोक रही है, जिससे सीने में दर्द या दिल का दौरा पड़ रहा है।

परिधीय धमनी रोग-

एंजियोप्लास्टी आपके हाथ, पैर और श्रोणि की प्रमुख धमनियों में एथेरोस्क्लेरोसिस का इलाज करती है।

कैरोटिड धमनी रोग-

एंजियोप्लास्टी आपकी गर्दन में अवरुद्ध धमनियों में मदद कर सकती है। यदि आपके मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, तो इलाज न किए जाने पर ये स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं।

दीर्घकालिक वृक्क रोग-

जब आपकी किडनी की धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है, तो यह प्रभावित करता है कि आपकी किडनी तक कितनी ऑक्सीजन पहुंच सकती है। कभी-कभी गुर्दे की धमनी एंजियोप्लास्टी मदद कर सकती है।

 

यह भी पढ़े: Silent Heart Attack: साइलेंट हार्ट अटैक क्या होता है? जानें इसकी वजह और लक्षण

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन