LIFESTYLE: जानें सर्दियों में हरी प्याज खाने के फायदे, हड्डियों और जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम में हरी प्याज खाना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद(LIFESTYLE) होता है। हरी प्याज में कई ऐसे पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं जो सर्दियों के मौसम में विशेष रूप से फायदेमंद माने जाते है। हरी प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन C और कई खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सभी इम्यूनिटी को मजबूत करके सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव करते हैं। बता दें कि हरी प्याज के एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

हार्ट के लिए लाभदायक

हरी प्याज में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट(LIFESTYLE) पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद हानिकारक मुक्त कणों का नाश करते हैं, जिनसे कई बीमारियां होती हैं।

सर्दी-जुकाम

हरी प्याज में एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइटोकेमिकल्स और विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। बता दें कि विटामिन सी शरीर को संक्रमणों और वायरस से लड़ने में सक्षम बनाता है।

हड्डियों के लिए लाभदायक

प्याज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम आते ही कई लोगों को हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है और नमी के कारण जोड़ों में सूजन आ जाती है जिससे दर्द और अकड़न होती है। बता दें कि इसमें मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दर्द निवारक के रूप में काम करते हैं।

पाचनतंत्र समस्याएं

हरी प्याज में अच्छी मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जिसकी वजह से पाचन शक्ति मजबूत रहती है। हरी प्याज को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से पेट संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं ।

 

 

यह भी पढ़े: Hi Nanna Box Office Collection Day 1: पहले दिन ही दिखया ‘हाय नन्ना’ ने अपना कमाल, यूजर्स ने लुटाया प्यार

Latest news