April 12, 2024
  • होम
  • भारत को मिली एक और इनकोवैक वैक्सीन, बूस्टर डोज के तौर पर लगवा सकते है लोग

भारत को मिली एक और इनकोवैक वैक्सीन, बूस्टर डोज के तौर पर लगवा सकते है लोग

नई दिल्ली : भारत के लिए आज दोहरी खुशखबरी का दिन है जहां भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है उसी दिन भारत को इनकोवैक वैक्सीन की सौगात मिली. इसको लोग बूस्टर डोज के रूप में ले सकते है, इसको भारत बायोटेक ने बनाया है. भारत के औषधी महानियंत्रक ने इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी. वैक्सीन को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इनकोवैक वैक्सीन लॉच की.

आपको बता दे कि भारत सरकार ने 23 दिसंबर 2022 को नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी थी. यह वैक्सीन लोगों को बूस्टर डोज के तौर पर लग सकेगी.

INCOVACC वैक्सीन की क्या है खासियत ?

इनकोवैक वैक्सीन का पहले, दूसरे और तीसरे फेज में क्लिनिकल ट्रायल में मूल्यांकन किया गया था. भारत बायोटेक का कहना है कि इंट्रानैसल वैक्सीन ब्रॉड इम्यून रिस्पॉन्स को स्टिम्युलेट करता है. ये नाक के म्यूकोसा में इम्यून रिस्पॉन्स शुरू करता है और कोविड के इन्फेक्शन को रोकने में मदद कर सकता है. इसको लिए किसी भी प्रकार का इंजेक्शन का प्रयोग नहीं किया जाएगा इसको सीधे तौर पर नाक से दी जाएगी.

वैक्सीन लेने से पहले क्या करना होगा

इनकोवैक वैक्सीन लेने से पहले आप को डॉक्टर को बताना होगा कि आप कौन-कौन सी दवाइयां ले रहे है. आपके अपने बीमारी को और दवाईयों के बारे में सभी जानकारी डॉक्टरों को देनी होगी. महिलाओं को अपने गर्भवती होने की जानकारी देनी होगी.

कब आप को वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए

जिसकी भी उम्र 18 साल से कम है उसकोल ये इनकोवैक वैक्सीन नहीं दि जाएगी. ये वैक्सीन उसको भी नहीं दी जाएगी जो पहले वैक्सीन ले चुका है और उसको वैक्सीन लेने का बाद एलर्जी हुई थी. जिन लोगों को बुखार है उनको वैक्सीन नाक में नहीं दी जा सकती है.

इनकोवैक कैसे दी जाएगी

इनकोवैक वैक्सनी 2 डोज सीरिज के रूप में दिया जाएगा. दोनों डोज के बीच का अंतर चार हफ्ते का होगा. व्यक्ति को 4 ड्रॉप प्रति खुराक दी जाएगी यानि दोनों नाक में 4-4 बूंदे.

इनकोवैक वैक्सीन की कितनी है कीमत

भारत बायोटेक ने पिछले साल ऐलान किया था कि 325 रुपये प्रति डोज की दर से सरकार को वैक्सीन बेचेगा. जबकि प्राइवेट वैक्सनीनेशन सेंटर्स के लिए इसकी कीमत 800 रू. होगी.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो