April 16, 2024
  • होम
  • Amitabh Bachchan 80th Birthday : चुनाव हारने से लेकर प्रेम कहानी तक, जानिए 'बिग बी' की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज

Amitabh Bachchan 80th Birthday : चुनाव हारने से लेकर प्रेम कहानी तक, जानिए 'बिग बी' की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : October 10, 2022, 9:37 pm IST

नई दिल्ली : इस साल सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं. कई मायनों में ये साल सिनेमा जगत के लिए ख़ास होने वाला है. बता दें, इसी साल भारतीय सिनेमा को 110 साल हुए थे और सदी के महानायक उर्फ़ बॉलीवुड के बिग बी उर्फ़ अमिताभ बच्चन को भी इस साल दुनिया में आए हुए कुल 80 साल हो गए हैं. इसी मौके पर आज हम आपको महानायक अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़ी ख़ास कंट्रोवर्सी बताने जा रहे हैं. जो दशकों बाद भी याद की जाती हैं.

अमिताभ का राजनीतिक सफर

बिग बी ने भी साल 1984 में अपने परम मित्र राजीव गांधी के कहने पर लोकसभा चुनाव लड़ा था. वह ये चुनाव भारी मतों से जीत भी गए थे. लेकिन उन्होंने महज तीन सालों में ही अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. इसके बाद वह मुलायम सिंह की पार्टी समाजवादी पार्टी को सपोर्ट करने लगे थे. हालांकि उन्होंने फिर कभी चुनाव नहीं लड़ा. इसके बाद उन्होंने हमेशा-हमेशा के लिए राजनीति से संन्यास ले लिया. यह चुनाव काफी कंट्रोवर्सियल रहा था क्योंकि उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा को हराया था जो साल 1974 में यूपी के मुख्यमंत्री बने थे. चुनाव जीत जाने पर उन्होंने बहुगुणा के पैर छूकर आशीर्वाद मांगा था.

रेखा और अमिताभ का प्यार

अमिताभ बच्चन और रेखा का प्यार तो कभी जग जाहिर नहीं हुआ लेकिन इसके चर्चे आज तक होते हैं. कहा जाता है कि रेखा जी अमिताभ बच्चन के प्यार में इतनी दीवानी थीं की वह जाया बच्चन के साथ उनकी शादी के बाद भी उनसे शादी करना चाहती थी. लेकिन अमिताभ बच्चन ने ऐसा नहीं किया. लोग मानते हैं कि आज तक रेखा ने किसी और से सिर्फ इसलिए शादी नहीं की क्योंकि वह सिर्फ अमिताभ बच्चन से प्यार करती रहना चाहती थीं.

कादर खान से उनका विवाद

बिग बी के कभी करीबी दोस्त रहे कादर खान से भी उनकी खटपट की कहानियां खूब याद की जाती हैं. कादर खान ने अमिताभ पर निशाना साधा था और कहा था कि सासंद बनने के बाद वो बदल गए हैं. कादर खान का आरोप था कि एमपी बनने के लिए अमिताभ बच्चन बदल गए हैं. इस कंट्रोवर्सी के बाद बिग बी ने सियासत छोड़ दी थी.

कभी लगा था यौन उत्पीड़न का आरोप

ये सुनने में ही अजीब लगता है कि अमिताभ बच्चन पर इस तरह का कोई आरोप लगाया जा रहा हो. दरअसल बात साल 2011 की है जब शाइनी अहूजा और साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था. ये आरोप पूर्व मिस इंडिया सयाली भगत ने लगाया था. बाद में सियाली की एक पोस्ट में अमिताभ के खिलाफ भी इसी तरह का आरोप सामने आया था. हालांकि बाद में उन्होंने कबूल लिया था कि उनका सोशल मीडिया किसी ने हैक कर लिया था और ये पोस्ट फेक थी.

Mulayam Singh Yadav: मुलायम ने बेटे-भतीजे सहित पूरे परिवार को दिलाई सियासी पहचान, जानिए कौन-क्या बना

S.S.Rajamouli Birthday: बाहुबली और RRR जैसी फिल्में देने वाले डायरेक्टर S. S.Rajamouli का जन्मदिन आज, जानें इनकी पूरी कहानी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो