OTT प्लेटफॉर्म्स को अनुराग ठाकुर ने दिया कड़ा संदेश, कहा- भारतीय संस्कृति को अपमानित नहीं करने देंगे

Anurag Thakur 

नई दिल्ली : सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने OTT प्लेटफॉर्म्स के मेकर्स के साथ मीटिंग की. जिसके बाद अनुराग ठाकुर ने गहरी चिंता जताई कि भारतीय संस्कृति और परंपराओं को ऐसे कई मौकों पर OTT पर गलत तरीका से दिखाया गया है.

अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

भारत में चल रहे OTT प्लेटफॉर्म्स को सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कड़ा संदेश देते हुए कहा कि सरकार रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर भारतीय संस्कृति और समाज को अपमानित नहीं करने देंगे। बता दें कि ओवर द टॉप मीडिया सर्विस (OTT) में प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, जियो सिनेमा, जी5, ऑल्ट बालाजी, हॉटस्टार जैसे प्लेटफार्म शामिल है.

ये बात अनुराग ठाकुर ने OTT प्लेटफॉर्म्स के प्रतिनिधियों से मीटिंग के दौरान कही है। मीटिंग में शामिल अन्य लोगों ने बताया कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स द्वारा उल्लंघन के लिए दंडात्मक प्रावधानों, मौजूदा शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने आदि पर चर्चाएं हुई हैं। इसके साथ भारत के मानचित्र को ऐसे कई मौकों पर गलत दिखाने जैसी घटनाएं हुई हैं उनका भी जिक्र इस मीटिंग में हुआ।

अनुराग ठाकुर ने जताई चिंता

अनुराग ठाकुर ने इस विषय पर गहरी चिंता जताई है कि भारतीय धर्मों और परंपराओं को कई मौकों पर गलत तरीके से दिखाया गया है। अनुराग ठाकुर ने प्रतिनिधियों को 15 दिनों के अंदर इसमें सुधार लाने के लिए कहा हैं. अनुराग ठाकुर ने OTT प्लेयर्स को साफ कह दिया है कि वे अपने प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल दुष्प्रचार और वैचारिक पूर्वाग्रह के इस्तेमाल के लिए ना होने दें.

Cinematograph Bill मानसून सत्र में हो सकता है पास

मीटिंग के बाद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘भारत एक विविध देश है. OTT में भी देश की सामूहिक चेतना की झलक दिखनी चाहिए और साथ ही प्लेटफॉर्म्स को सांस्कृतिक विविधता के प्रति संवेदनशील भी होना चाहिए.’उस मीटिंग में ये भी माना गया कि OTT प्लेटफॉर्म शुरू में ही ज्यादातर शिकायतों का निवारण कर देते हैं

जो कि काफी ज्यादा संतोषजनक है। इस मीटिंग में डिजिटल पायरेसी (डिजिटल चोरी), बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण आदि पर बात की गई है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कंटेंट की अवैध रिकॉर्डिंग और प्रसारण जैसे गलत काम करने वाली वेबसाइट के खिलाफ लगातार कड़े एक्शन लिए जा रहे हैं। बताया गया कि Cinematograph Bill मानसून सत्र में पास करवाया जा सकता है। इसमें डिजिटल चोरी को रोकने के लिए, अवैध रूप से कॉपीराइट कंटेंट दिखने वालों पर भी सख्त एक्शन का प्रावधान हैं।

यह भी पढ़े : 

Khatron Ke Khiladi 13 : अंजुम ने रूही को दी मात, शो से हुआ पहला एलेमिनेशन

Kushi Movie: पोस्टर के कारण ट्रोल हो रही सामंथा, यूजर्स ने लगाई क्लास

Latest news