February 28, 2024
  • होम
  • आलिया समेत इन एक्ट्रेसों ने नहीं पहना अपनी शादी में लाल लहंगा, जाने क्या है कारण

आलिया समेत इन एक्ट्रेसों ने नहीं पहना अपनी शादी में लाल लहंगा, जाने क्या है कारण

  • WRITTEN BY: Jagriti Dubey
  • LAST UPDATED : April 16, 2022, 6:50 pm IST

आलिया भट्ट-रणबीर कपूर शादी

नई दिल्ली : आलिया भट्ट, अनुष्‍का शर्मा, ऐश्‍वर्या राय समेत कई ऐसी बड़ी बॉलीवुड अभिनेत्रियां हैं, जिन्‍होंने अपनी शादी में लाल रंग का लहंगा नहीं पहना. जबकि दुल्‍हन  के लिए लाल रंग का जोड़ा बहुत शुभ माना जाता है.

कपल का वेडिंग लुक रहा खास

बॉलीवुड एक्‍टर्स आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की शादी हो चुकी है, सबसे खास कपल का वेडिंग लुक है. जो इस समय सुर्ख़ियों में बना है. कपल 14 अप्रैल को शादी के बंधन में बंधे और उसके बाद से ही शादी के फंक्‍शन की तस्वीरें एक के बाद एक सामने आ रही है.

आलिया के ड्रेस ने खींचा ध्यान

शादी में आलिया भट्ट की आइवरी रंग की साड़ी ने सबका ध्‍यान अपनी ओर खींचा है. साथ ही आलिया अब बॉलीवुड की उन एक्‍ट्रेसेस की सूची में शामिल हुई हैं,

जिन्‍होंने अपनी शादी में परंपरागत लाल लहंगे की बजाय अन्‍य रंगों के वेडिंग ड्रेस पहने. इससे यह सवाल सबके मन में उठना लाजमी है आखिर शादी में लाल रंग का जोड़ा पहनने को ही तरजीह क्‍यों दी जाती है और जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, उसके पीछे क्‍या वजह होती है?

शादी में इसलिए पहनते है लाल लहंगा

शादी में खासतौर पर भारतीय शादियों में सदियों से दुल्‍हन लाल रंग का जोड़ा अपनी शादी में पहनती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक लाल सुहाग का रंग माना जाता है. वहीं ज्‍योतिषाचार्य आचार्य आलोक ‘वेदाश्‍वपति’ भी कहते हैं 

लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्‍व करता है और शादी के लिए मंगल ग्रह की स्थिति बहुत महत्‍व मानी जाती है. इसलिए कुंडली मिलाते समय मंगल जरूर देखा जाता है. शादी के समय ऊर्जा का संतुलन बना रहे इसलिए दुल्‍हन को लाल जोड़ा पहनने के लिए कहते है.

लाल जोड़े का महत्व

इसके अलावा मां लक्ष्‍मी भी लाल रंग के वस्त्र धारण करती हैं. हालाँकि घर की बहू लक्ष्‍मी का रूप होती है इसलिए विवाह के समय दुल्हन का लाल रंग का जोड़ा पहनना बहुत शुभ होता है. इसके साथ ही लाल रंग सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करता है. दुल्‍हन को लाल रंग के जोड़े में देखकर परिवार, ससुराल के लोग, रिश्‍तेदारों को पॉजिटिविटी मिलती है.

यह भी पढ़ें :

बॉलीवुड : भाई की शादी में करीना कपूर बनीं ‘पू’, बोले K3G के डायलॉग

कार में तीन दोस्त जिंदा जले, शीशा तोड़ने के लिए मारते रहे धक्का लेकिन नहीं टूटे : Car caught Fire due to Truck Collision in Panipat 

Tags