May 21, 2024
  • होम
  • Aamir Khan: आमिर खान के डीपफेक वीडियो मामले में पुलिस की कार्रवाई, दर्ज हुई FIR

Aamir Khan: आमिर खान के डीपफेक वीडियो मामले में पुलिस की कार्रवाई, दर्ज हुई FIR

मुंबई: एआई जितना अच्छा और सहयोगी है उतना ही बुरा है. किसी के वीडियो को किस तरह मैन्यूपुलेट कर रहा है. ये किसी से छुपा नही है. समाज के क्या खास क्या आम लोग सब लोग इसकी जद में है. अभी बीते दिनों कई सेलेब्स जैसे अमिताभ बच्चन, रश्मिका मंदाना इसके खिलाफ अवाज उठा चुके हैं लेकिन ताजा मामला आमिर खान का है. दरअसल आमिर खान का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें वह कथित तौर पर एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करते नजर आ रहे हैं. एक्टर आमिर ने इस वीडियो के खिलाफ एफआईआर नोट करा दिया है.

पुलिस ने की कार्रवाई

एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई पुलिस ने बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान के एक डीपफेक वीडियो के खिलाफ एक अज्ञात व्यक्ति के नाम प्राथमिकी दर्ज की है. इस वीडियो में वह कथित तौर पर एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करते नजर आ रहे हैं.

वीडियो में क्या है?

अधिकारी ने कहा कि आमिर खान के ऑफिस की शिकायत के बाद बुधवार को खार पुलिस स्टेशन में धारा 419, धारा 420 और आईटी एक्ट के प्रावधानों सहित भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज किया है. इस कथित 27-सेकंड की क्लिप में जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है. इस वीडियो में आमिर को बयानबाजी (जुमला) से दूर रहने के बारे में बात करते देखा जा सकता है.

आमिर खान के एक प्रवक्ता ने कहा

इस डीपफेक वीडियो में एक्टर को कथित तौर पर उनके टेलीविजन शो सत्यमेव जयते के एक दशक पुराने एपिसोड के एक दृश्य को दिखाया गया है. आमिर खान के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि एक्टर ने अतीत में चुनाव आयोग के अभियानों के माध्यम से चुनावी जागरूकता बढ़ाई थी, लेकिन उन्होंने कभी किसी राजनीतिक दल का प्रचार नहीं किया.

आमिर खान के टीम की प्रतिक्रिया

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया है. उन्होंने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग के जन जागरूकता अभियानों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित किया है.” हम हाल के इस वायरल वीडियो से चिंतित हैं जिसमें आरोप लगाया गया है कि आमिर खान एक विशेष राजनीतिक दल को बढ़ावा दे रहे हैं. आमिर स्पष्ट करना चाहेंगे कि यह एक फर्जी वीडियो है और पूरी तरह से झूठ है. उन्होंने इस मुद्दे से संबंधित विभिन्न अधिकारियों को भी मामले की सूचना दे दी है.

उनके प्रवक्ता ने आगे कहा, एक्टर ने लोगों से बाहर आकर मतदान करने और चुनावी प्रक्रिया का सक्रिय हिस्सा बनने की भी अपील की है. बता दें लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन