June 17, 2024
  • होम
  • Punjab Election Result 2022 : जल्द ही CWC की बैठक बुलाएंगी सोनिया गांधी

Punjab Election Result 2022 : जल्द ही CWC की बैठक बुलाएंगी सोनिया गांधी

  • WRITTEN BY: Jagriti Dubey
  • LAST UPDATED : March 10, 2022, 7:13 pm IST

Punjab Election Result 2022

नई दिल्ली, Punjab Election Result 2022 पंजाब में मिली करारी हार के बाद अब कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गाँधी आत्ममंथन के लिए CWC की मीटिंग करने जा रहीं हैं. इसके अलावा G23 के नेताओं ने भी इस मसले समेत कई और चीज़ों पर विचार करना शुरू कर दिया है.

बिना गठबंधन के हारी कांग्रेस?

बता दें की इस साल हुए पांच राज्यों के चुनावों में से एक पंजाब ही ऐसा था जहां कांग्रेस सत्ता में थी. कांग्रेस को पंजाब में इस बार भी बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद थी. लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा नहीं हो सका. पंजाब में पिछले चुनावी साल 2017 में विपक्ष सँभालने वाली पार्टी आप (आम आदमी पार्टी) ने बाकी सभी पार्टियों का सफाया कर दिया. बताते चलें कि कांग्रेस इस चुनावी लड़ाई में अकेले बिना किसी गठबंधन के निकली थी. जहां कांग्रेस के अलावा आप, शिअद-बसपा गठबंधन, बीजेपी-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) के साथ-साथ विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई संयुक्त समाज मोर्चा भी मैदान में देखने में मिला.

ऐसा रहा पंजाब में प्रदर्शन

पंजाब के चुनावी परिणामों की बात करें तो कांग्रेस इस बार दुसरे नंबर पर 18 सीटों के साथ विपक्ष के तौर पर आगे आयी है. जहां आम आदमी पार्टी 117 में से कुल 92 सीटों पर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.

कांग्रेस का बाकि राज्यों में प्रदर्शन

पांच राज्यों की बात करें तो पंजाब में कांग्रेस को कुल 117 सीटों में से केवल 18 सीटें ही मिल पायीं. यूपी में कांग्रेस ने 403 सीटों में से 2 ही अपने नाम की. उत्तराखंड में भी कांग्रेस के खाते में कुल 70 सीटों में से 18 ही मिल पायी. वहीँ गोवा में 40 में से 11 और मणिपुर में 60 सीटों में से केवल 5 सीटें ही मिल पायी. जहां पंजाब में कॉग्रेस की हार को काफी बड़ा माना जा रहा है. यहां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच टक्कर मानी जा रही थी.

चुनाव परिणाम देखें | LIVE

Uttrakhand election Results 2022 LIVE: उत्तराखंड के पहले रुझान में बीजेपी 23 और कांग्रेस 19 सीट पर आगे

Punjab Elections 2022 : पंजाब के विधानसभा चुनावों में जलालाबाद से कांग्रेस के सुखबीर सिंह बादल आगे चल रहे हैं

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन