Election Result 2023: इस राज्य का CM नहीं बचा पा रहा अपनी सीट

नई दिल्ली: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मतदान होने के बाद अब सभी को नतीजों का इंतजार है. पांचों राज्यों में जनता ने किसके पक्ष में मतदान किया है ये 3 और 4 दिसंबर को परिणाम सामने आने के बाद साफ हो जाएगा. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर को मतों की गणना होगी. वहीं, मिजोरम में 4 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

मौजूदा मुख्यमंत्रियों का हाल

बता दें कि चुनाव में जीत-हार की स्थिति साफ होने के बाद मुख्यमंत्री बनने को लेकर नेताओं के बीच होड़ शुरु हो जाएगी. नतीजों में बहुमत हासिल करने वाला दल अपने एक नेता को मुख्यमंत्री पद के लिए चुनेगा. अब किस राज्य में कौन नेता सीएम की कुर्सी पर बैठेगा, ये परिणाम सामने आने के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल हम इन पांचों राज्यों के मौजूदा मुख्यमंत्रियों की विधानसभा सीट की बात करेंगे. हम जानेंगे कि एग्जिट पोल के अनुसार किस राज्य का मुख्यमंत्री चुनाव जीत रहा है और किस राज्य का सीएम अपनी सीट नहीं बचा पा रहा है.

यहां के CM को मिल सकती है हार

पांच राज्यों के सीएम की बात करें तो एक मुख्यमंत्री को अपनी विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा सकता है. हम बात कर रहे हैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की. केसीआर इस बार विधानसभा चुनाव में दो सीटों से मैदान में हैं और माना जा रहा है कि उन्हें दोनों ही सीटों पर हार का सामना करना पड़ा सकता है. एग्जिट पोल के अनुसार केसीआर को कामारेड्डी सीट पर हार मिल सकती है. मालूम हो कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी भी इसी सीट से ताल ठोक रहे हैं. इसके साथ ही सीएम को दूसरी विधानसभा सीट गजवेल पर भी मात मिल सकती है. यहां उन्हें पूर्व मंत्री इटाला राजेंद्र चुनौती दे रहे हैं.

ये मुख्यमंत्री निकाल लेंगे अपनी सीट

– शिवराज सिंह चौहान- बुधनी सीट
– भूपेश बघेल- पाटन सीट
– अशोक गहलोत- सरदारपुरा सीट
– जोरथंगा- आईजोल पूर्व-1 सीट

Latest news