“पैसा ही पैसा होगा…बस फिल्मों को रेटिंग दो!” महिला के साथ हुई लाखों की ठगी

नई दिल्ली: Telegram पर एक मेसेज पॉप होता है। लिखा होता है पैसा कमाने की शानदार योजना। क्या काम? बस घर बैठें और लिंक पर क्लिक करें। फिल्मों की रेटिंग करें लेकिन रेटिंग की यह हरकत फर्जी निकली। इसमें शामिल एक महिला से हजारों रुपये की ठगी कर ली गई। रिपोर्ट के मुताबिक मामला नोएडा का है। यहां सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसायटी में रहने वाली 33 साल की महिला से 12 लाख रुपये से अधिक की रंगदारी की गई। मंगलवार 28 मार्च को महिला ने साइबर क्राइम थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करायी।

Telegram से हुआ फ्रॉड

रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने बताया कि इसी साल जनवरी में उसे एक Telegram मैसेज रिसीव हुआ। इस मैसेज में घर बैठकर पैसे कमाने की बात कही गई थी। साथ ही इसमें एक ऑनलाइन लिंक (www.alamotel.com/login) भी था। महिला ने कहा कि उसे फिल्मों को रेट करने के लिए संदेश में एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया था। रेटिंग के बदले बैंक खाते में पैसे देने का ऑफर था।

 

10 हजार रुपये जमा करने की बात

महिला ने अपने साथ हुए स्कैम की जानकारी देते हुए बताया कि उसे एक Telegram ग्रुप में जोड़ा गया था। इस ग्रुप में शामिल 25 लोगों ने लिखा कि लिंक के जरिए उन्होंने हजारों रुपए कमाए। शिकायत में महिला ने कहा कि उसे 10 हजार रुपये जमा करने को कहा गया और 30 बार एक लिंक पर क्लिक किया गया। जिसके कारण 30 फिल्मों की रेटिंग हो जाएगी।

 

महिला के साथ ऐसे हुआ स्कैम

मिली जानकारी के मुताबिक, लिंक पर क्लिक करने और वोट डालने के बाद महिला से दोगुना पैसा देने को कहा गया। महिला ने कहा, “10,000 रुपये देने के बाद, उन्होंने मुझे फिर से 10,000 रुपये देने के लिए कहा। Telegram ग्रुप के लोगों ने कहा है कि कभी-कभी अपनी राशि को दोगुना करने के लिए हमें दो बार पेमेंट करनी होती है।”

 

तीन महीने में 12 लाख दिए

इस बात पर आपके लिए यकीन करना शायद मुश्किल होगा लेकिन यह सच है। सिर्फ एक बार ही नहीं, बल्कि महिला बार-बार उनके चंगुल में फसती गई। महिला ने आगे दावा किया कि ऐसा करते हुए उसने तीन महीने में मार्च तक 12 लाख रुपये से ज्यादा दे दिए। हर बार जब उसने अपने पैसे वापस मांगे, तो उन्होंने उसे 30,000 या 42,000 रुपये देने के लिए कहा। महिला ने यह भी कहा कि कभी-कभी उसे कहा जाता था कि उसकी रेटिंग अच्छी है, जिसके कारण उसके बैंक खाते में पैसे भेजने में देरी हो रही है।

 

सख्त एक्शन की मांग

आपको बता दें, महिला ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराकर आरोपियों के खिलाफ एक्शन की मांग की है। मामले को लेकर सेक्टर 36 क्रिमिनल थाना की प्रधान रीता यादव ने बताया कि साइबर कानून की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस आगे की जांच कर रही है। फिलहाल मामले में किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।

 

 

 

 

यह भी पढ़ें

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

Latest news