April 16, 2024
  • होम
  • Gold Silver Price: सोने में 50 रुपये की गिरावट, चांदी ने मारी 430 रुपये की छलांग

Gold Silver Price: सोने में 50 रुपये की गिरावट, चांदी ने मारी 430 रुपये की छलांग

  • WRITTEN BY: Nidhi Kushwaha
  • LAST UPDATED : April 2, 2024, 7:43 pm IST

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी का रुख दिखाई देने के बाद अब मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत(Gold Silver Price) 50 रुपये की गिरावट के साथ 68,370 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। दरअसल, इसकी जानकारी एचडीएफसी सिक्योरिटीज की तरफ से दी गई है। इसके अलावा पिछले सत्र में सोना 68,420 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। हालांकि, इस बीच चांदी की कीमत(Gold Silver Price) 430 रुपये की तेजी के साथ 79,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। जबकि पिछले सत्र में चांदी 78,570 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई।

इसके अलावा बता दें कि विदेशी बाजारों में कॉमेक्स पर स्पॉट गोल्ड के भाव दो डॉलर की गिरावट के साथ 2,255 डॉलर प्रति औंस पर थे। हालांकि पिछले सत्र में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद, मंगलवार को सोने की कीमतें थोड़ी पीछे खिसक गईं। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यापारियों ने ठोस अमेरिकी विनिर्माण आंकड़ों के बाद ब्याज दरों को कम करने के अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले पर संदेह करना शुरू कर दिया।

क्या बोले विश्लेषक?

वहीं एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी का कहना है कि इस बीच अमेरिकी डॉलर सूचकांक पांच महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा। हालांकि, चांदी का भाव 25.55 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था। जबकि पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 25.13 डॉलर प्रति औंस के भाव पर बंद हुई थी। सौमिल गांधी ने कहा कि व्यापारियों के मुताबिक सर्राफा बाजार की कीमतें सकारात्मक रूप से ऊपरी स्तरों पर बनी रहेंगी। ऐसी संभावना है कि कॉमेक्स स्पॉट गोल्ड में 2,270 डॉलर के स्तर को पार करने के बाद फिर से तेजी देखने को मिलेगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो