May 21, 2024
  • होम
  • Ambuja Cement: तमिलनाडु की सीमेंट कंपनी माई होम ग्रुप को अंबुजा ने खरीदा, 413.75 करोड़ रुपये में हुई डील

Ambuja Cement: तमिलनाडु की सीमेंट कंपनी माई होम ग्रुप को अंबुजा ने खरीदा, 413.75 करोड़ रुपये में हुई डील

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : April 16, 2024, 12:48 am IST

चेन्नई: देश में दक्षिण के तटीय इलाकों तक अपना विस्तार करने के लिए सोमवार को अदाणी समूह की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cement)ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन में माय होम ग्रुप की 1.5 MTPA (मिलियन टन प्रति वर्ष) सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का 413.75 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने की घोषणा की गई. अंबुजा कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, इस अधिग्रहण से अदाणी समूह की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 78.9 एमटीपीए हो जायेगी. कच्चे माल के रूप में फ्लाई ऐश का इस्तेमाल 61 एकड़ में फैले इस संयंत्र में किया जाएगा.

अच्छी क्वालिटी देने के लिए प्रतिबद्ध

Adani Group सीमेंट बिजनेस- अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) के सीईओ-अजय कपूर ने बताया कि “हमें इस अधिग्रहण की घोषणा करते हुए बहुत ही खुशी हो रही है. हम अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी वाले उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अदाणी समूह के CEO-सीमेंट बिजनेस, अजय कपूर ने कहा, “हमें इस अधिग्रहण की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. हम अपने ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

माई होम ग्रुप के कर्मचारियों को बनाए रखेगी

कपूर ने बात करते हुए कहा कि बुनियादी ढांचे और भौगोलिक फायदों के अलावा, अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cement) अधिग्रहण की गई कंपनी में काम करने वाले मौजूदा डीलर नेटवर्क के साथ संयत्र में कार्यरत कर्मचारियों को बनाए रखेगी. अंबुजा सीमेंट्स के सीईओ ने कहा कि वह अत्याधुनिक समुद्री बुनियादी ढांचे और उपकरणों का फायदा उठाएगी. जिससे अच्छे क्वालिटी के उत्पादों कोसुनिश्चित किया जायेगा.

कंपनी को मिलेगा कंपटीशन का फायदा

कंपनी के मालिक ने कहा कि, ‘यह अधिग्रहण दक्षिण में स्थित ग्राहकों को सबसे प्रतिष्ठित और भरोसेमंद ब्रांडों में से एक- अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) का लाभ उठाने और उसमें विश्वास पैदा करने का अवसर प्रदान करता है.’तमिलनाडु में चूना पत्थर की सीमित उपलब्धता के कारण यहां सांघीपुरम संयंत्र से क्लिंकर की आपूर्ति सुनिश्चित कर लागत को नियंत्रित किया जा सकेगा. जिससे कंपनी को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ का अचछा अवसर भी मिलेगा.

सबसे भरोसेमंद ब्रांड की मान्यता

अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) अपनी सहायक कंपनियों ACC Ltd और Sanghi Industries Ltd के साथ, देश भर में अंबुजा 18 एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्रों और 19 सीमेंट पीसने वाली इकाइयों के साथ अदाणी समूह की सीमेंट उत्पादन क्षमता को 78.9 एमटीपीए तक पहुंचा दिया है. हाल ही में टीआरए रिसर्च ने अंबुजा को अपनी ‘ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट, 2024’ में ‘भारत का सबसे भरोसेमंद सीमेंट ब्रांड’ के रूप में मान्यता दी है.

ये भी पढ़ेंं-

Adani Group: अडानी ग्रुप ने तेलंगाना सरकार से मिलाये हाथ, 12,400 करोड़ रुपए के एमओयू साइन किये

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन