April 21, 2024
  • होम
  • नए संसद भवन के उद्घाटन का दूसरा चरण शुरू, राज्यसभा के उपसभापति कर रहे हैं संबोधित

नए संसद भवन के उद्घाटन का दूसरा चरण शुरू, राज्यसभा के उपसभापति कर रहे हैं संबोधित

  • WRITTEN BY: Vikas Rana
  • LAST UPDATED : May 28, 2023, 12:40 pm IST

नई दिल्ली। PM Modi ने आज संसद का उद्घाटन कर दिया है। बता दें, अधीनम मठ के पुजारियों ने PM Modi को सेंगोल सौंपा, जिसे PM Modi ने लोकसभा में स्थापित किया। इसके बाद PM Modi ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी थे। संसद के उद्घाटन के बाद PM Modi ने ट्वीट करते हुए संसद के नए भवन को देशवासियों के लिए गर्व और उम्मीदों से भरा बताया है। अब नए संसद भवन के उद्घाटन का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। इस दौरान राज्यसभा के उपसभापति सदन को संबोधित कर रहे है।

राज्यसभा उपसभापति सदन को कर रहे संबोधित

इस दौरान राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि, हमारी वर्तमान संसद भवन देश की लोकतांत्रिक गतिविधियों का जीवंत केंद्र रहा है। हमारी प्रगति का मार्गदर्शक रहा है। यह भवन भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति तथा संविधान निर्माण से लेकर हमारी गौरवशाली लोकतांत्रिक यात्रा के दौरान अनेक ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है।

आने वाले वर्षों में परिसीमन के कारण सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना और संसद की बढ़ती हुई ज़िम्मेदारियों को देखते हुए वर्तमान संसद भवन में स्थान का अभाव महसूस किया जा रहा था। संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से एक नए भवन के निर्माण का आग्रह किया था

सांसदों ने पीएम मोदी का किया स्वागत

बता दें, पीएम मोदी ने जब नई संसद में प्रवेश किया तो इस दौरान सभी सांसदों समेत, अधिकारियों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने हाथ जोड़ कर सभी का अभिवादन किया।

PM Modi ने किया ट्वीट

इससे पहले PM Modi ने ट्वीट करते हुए देशवासियों के नाम संदेश दिया उन्होंने कहा कि, आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो