April 22, 2024
  • होम
  • PM Modi Visit: Semiconductor सेक्टर में भी चीन को झटका देंगे पीएम मोदी, अमेरिका से होने वाली है ये बड़ी डील

PM Modi Visit: Semiconductor सेक्टर में भी चीन को झटका देंगे पीएम मोदी, अमेरिका से होने वाली है ये बड़ी डील

  • WRITTEN BY: Vikas Rana
  • LAST UPDATED : June 20, 2023, 11:36 am IST

PM Modi Visit, Inkhabar। पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए है। यह पीएम मोदी की पहली अमेरिकी राजकीय यात्रा होने वाली है। ये यात्रा कई मायने में खास होने वाली है। इसका मुख्य कारण है दोनों देश के बीच होने वाले 6 बड़े रक्षा समझौते इनमें ड्रोन, स्ट्राइकर आर्मर्ड व्हीकल के अलावा जेट इंजन पर समझौता शामिल है। इनमें से ही एक अहम डील सेमीकंडक्टर को लेकर भी हो सकती है। भारत-अमेरिका टेक्नोलॉजी पार्टनरशिप के तहत इसे लेकर करार होना है। इसके तहत भारत और अमेरिका के बीच सेमीकंडक्टर के लिए सप्लाई चेन स्थापित की जाएगी।

फिलहाल चीन पर निर्भर है भारत

अब तक भारत सेमीकंडक्टर्स के लिए चीन, ताइवान, वियतनाम और दक्षिण कोरिया जैसे देशों पर निर्भर रहा है। लेकिन अमेरिका से करार होने के बाद भारत के पास एक ओर विकल्प हो जाएगा। भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग, लैपटॉप जैसे गैजेट्स और कारों आदि के निर्माण में इससे काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

कंपनियों के CEO से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान अमेरिका में कुल 20 कंपनियों के सीईओ के साथ भी मीटिंग करने वाले हैं। इन  कंपनियों में मास्टरकार्ड, एक्सेंचर, कोका कोला जैसे बड़ी नामी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा कई डिफेंस कंपनियों के अधिकारियों से भी पीएम मोदी की मुलाकात होनी है। बीते सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत आए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हमें पूरी उम्मीद है कि सेमीकंडक्टर्स के मामले में दोनों देशों के बीच एक अच्छी डील हो सकेगी।

UNO में मनाया जाएगा योग दिवस

21 जून को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय से पूरी दुनिया के साथ योग दिवस मनाएंगे। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय के लॉन में सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। बता दें, पिछले 9 साल से 21 जून को पीएम मोदी ने पूरी दुनिया को योग पर चलने के लिए प्रेरित किया है। वही दृश्य एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में देखने को मिलेगा।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो