April 24, 2024
  • होम
  • एशियन गेम: भारत के खिलाड़ियों को एंट्री न देने पर भारत सख्त, खेल मंत्री ने बीजिंग दौरा किया रद्द

एशियन गेम: भारत के खिलाड़ियों को एंट्री न देने पर भारत सख्त, खेल मंत्री ने बीजिंग दौरा किया रद्द

  • WRITTEN BY: Vikas Rana
  • LAST UPDATED : September 22, 2023, 8:19 pm IST

नई दिल्ली। एशियन गेम में चीन द्वारा भारतीय खिलाड़ियों को एंट्री न दिए जाने के विरोध में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना बीजिंग दौरा रद्द कर दिया है। बता दें, अनुराग ठाकुर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए चीन जाने वाले थे।

एशियन गेम्स का आयोजन इस बार चीन में होने जा रहा है। ये खेल 23 सितंबर से शुरू होंगे और 8 अक्टूबर तक चलेंगे। इन गेम्स में भारत की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के  तीन खिलाड़ी न्येमान वांग्सू, ओनिलु टेगा और मेपुंग लाम्गू शामिल होने के लिए जा रहे थे, लेकिन चीन ने खिलाड़ियों को देश में प्रवेश देने से मना कर दिया।

बता दें, इन तीनों में से एक खिलाड़ी को खेल में शामिल होने के लिए बोर्डिंग पास दे दिया गया था, वहीं दो खिलाड़ी इंतजार कर रहे थे, लेकिन जैसे ही टीम चीन जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंची तो उन्हें विमान में चढ़ने से रोक दिया गया। इसके बाद खिलाड़ियों को दिल्ली में मौजूद जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में स्थित SAI में वापस लाया गया।

चीन ने क्या कहा

वहीं भारतीय एथलीटों को प्रवेश न देने पर चीन की प्रतिक्रिया आयी है। चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा चीन वैध दस्तावेजों के साथ एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए सभी एथलीटों का स्वागत करता है। चीन का कहना है कि इन खिलाड़ियों के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं थे। जिसके कारण इन खिलाड़ियों को प्रवेश नहीं दिया गया। हालांकि माना जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश से होने के कारण इन खिलाड़ियों को एंट्री नहीं दी गई है। क्योंकि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है।

ओसीए ने रखा अलग पक्ष

वहीं OCA की एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष वेई जिजहोंग ने खिलाड़ियों को एंट्री न देने पर अलग दावा किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय एथलीटों को चीन में प्रवेश के लिए वीजा दे दिया गया था। लेकिन इन एथलीटों ने वीजा को स्वीकार नहीं किया।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन