February 29, 2024
  • होम
  • Heatwave India: देशभर में हीटवेव के कहर के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Heatwave India: देशभर में हीटवेव के कहर के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

  • WRITTEN BY: Vikas Rana
  • LAST UPDATED : June 20, 2023, 12:10 pm IST

नई दिल्ली। देशभर में चल रही भयंकर लू को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इस बैठक में गर्मी और लू से होने वाली बीमारियों से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। बता दें, पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है। इसके अलावा मौसम विभाग ने भी उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गंभीर से बहुत गंभीर हीटवेव के चलने की भविष्यवाणी की है।

यूपी बिहार में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

पिछले कुछ दिनों में यूपी, बिहार और ओडिशा सहित देश के कई राज्यों में हीट स्ट्रोक के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत की सूचना मिली है। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में बढ़ते तापमान के बीच 57 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 400 लोग अभी भी अस्पतालों में भर्ती हैं।

राज्य सरकार हाई अलर्ट मोड में

उत्तर प्रदेश के बलिया में हीटवेव के कारण अचानक मौतें के आंकड़ों में हुई बढ़ोतरी ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी  है, बड़ी संख्या में मरीजों को बुखार, सांस लेने में तकलीफ समेत अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा गर्मी के चलते झारखंड समेत कई राज्यों ने गर्मी की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है।

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बनी हुई है। इसके लिए आईएमडी ने इन क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी लू के प्रभाव में आ रहे हैं।

Tags