April 24, 2024
  • होम
  • Madhya Pradesh: प्रजनन के दौरान चीतों की हुई लड़ाई, मादा चीता दक्षा की मौत पर खत्म हुआ संघर्ष

Madhya Pradesh: प्रजनन के दौरान चीतों की हुई लड़ाई, मादा चीता दक्षा की मौत पर खत्म हुआ संघर्ष

भोपाल। पीएम मोदी नरेंद्र के जन्मदिन के दिन अफ्रीकी महाद्वीप के नामीबिया देश से चीतों को भारत लाया गया था. इन चीतों में से अब तीन की मौत हो चुकी है. तीसरे चीतें की मौत आज हुई है.

अब तक तीन चीतों की मौत

बता दें कि नामीबिया से लाए गए चीतों में से आज एक मादा चीते की मौत हो गई है. इसकी मौत लड़ाई से हुई है. रिपोर्ट्स की माने तो मरने वाली मादा चीता जिसका नाम दक्षा था, उसकी अन्य चीतों से लड़ाई हो गई थी, अब इसकी मौत हो चुकी है. नामीबिया से लाए गए अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है.

पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ ने की पुष्टि

आज कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता दक्षा की मौत हो गई है. रिपोर्ट्स की माने तो मादा चीता दक्षा और धीरा की नर चीता फिंडा, वायु और अग्नी से लड़ाई हो गई थी. इस लड़ाई का अंत मादा चीता दक्षा की मौत से हुआ. चीते के मौत की पुष्टी पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने दी है.

मेटिंग के दौरान हुई लड़ाई में मौत

गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क में आए चीतों को खुले में छोड़ने की रणनीति बनाई जा रही थी, जिससे पहले इनको मेटिंग (प्रजनन) कराना था. मेटिंग के लिए मंगलवार को बाड़े में दो नर चीतों को मादा चीते के पास छोड़ा गया था, इस दौरान दोनों नर चीतें मादा चीता दक्षा पर हावी हो गए और उनकी लड़ाई हो गई. इसके बाद कूनो अधिकारियों ने नर चीतों को अलग करके मादा चीता दक्षा की वेटनरी चिकित्सकों ने जांच की, जिसमें वो मृत पाई गई.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन