न्यूयॉर्क: अमेरिका की सबसे बड़ी फॉर्मेसी कंपनी सीवीएस फॉर्मेसी ने जेंटेक और उसके जेनेटिक वर्जन को बेचना बंद कर दिया है. जांच में पता चला है कि जेंटेक में कुछ ऐसी चीजें हैं जिससे कैंसर फैलने की आशंका है जिसके मद्देनजर ये कदम उठाया गया है. सीवीसी ने अपने बयान में कहा कि इस वीकेंड से उन्होंने जेंटेक और उसके बाकी उत्पादों को बेचना बंद कर दिया है क्यों पता चला है कि उसमें रेनिटिडाइन है जिससे कैंसर होता है. अमेरिका के फूड एंड ड्रग विभाग ने जेंटेक और उससे जुड़ी दवाईयों में कुछ ऐसे तत्व मिले हैं जो नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा उसमें निम्न स्तर की इंप्योरिटी है जो कैंसर का कारण होती है.

सीवीएस ने अपने बयान में कहा कि जैंटेक और उसकी जेनरिक दवाईयों को वापस नहीं लिया जा रहा है ना ही एफडीए ने मरीजों को रैनिटीटाइन युक्त पदार्थ इस्तेमाल करने से रोका है. कनाडा और फ्रांस पहले ही जैंटेक को वापस लेने का पहले ही एलान कर चुके हैं. अमेरिकी और यूरोपीय संगठन इसकी जांच कर रही हैं. स्वास्थ्य संगठनों का कहना है कि जेंटेक का तत्काल कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन जेंटेक लेने से पहले मरीजों को सलाह दी जाती है कि जेंटेक लेने से पहले वो अपने डॉक्टर से संपर्क कर लें.

जेंटेक दरअसल पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करती है. इसका उपयोग पेट की एसिड से संबंधित गड़बड़ियों जैसे हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स बीमारी के इलाज और रोकथाम के लिए भी किया जाता है. जेंटेक दो प्रकार की आती है. पहली गोली के रूप में और दूसरी खाने के साथ मिलाकर खाने वाले पॉवडर के रूप में. इस दवा को बच्चों की पहुंच से दूर एक ठंडी, सूखी जगह में स्टोर किया जाता है. जेंटेक का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान पेट में दर्द, अपच और एसिडिटी के लिए भी किया जाता है.

Deepika Padukone Met Rishi Kapoor Neetu Kapoor: न्यूयॉर्क में ऋषि कपूर से मिलने पहुंची दीपिका पादुकोण को रणबीर कपूर की मां नीतू कपूर और बहन रिद्धिमा कपूर ने दिया ये स्पेशल गिफ्ट, देखें तस्वीरें

Irrfan Khan Latest Photo On Wheelchair: क्या इरफान खान की एक बार फिर खराब हुई सेहत, व्हीलचेयर पर आए नजर!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App