नई दिल्ली. आपने आज तक हवाई जहाज़ जेट्स और हेलीकाप्टर को ही उड़ते देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी किसी बाइक को उड़ते हुए देखा है. आज हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसी ही बाइक जो हवाई सफ़र करती है. बता दें कि जापान की कंपनी ALI Technologies ने पेश किया है दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक ( Xturismo Bike ) इस कंपनी ने दुनिया की पहली व्यावहारिक होवर बाइक XTURISMO लिमिटेड वर्जन का एक प्रदर्शन उड़ान का वीडियो भी जारी किया है.

पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन लैस है बाइक

बता दें कि यह बाइक यह बाइक पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन से लैस है. कंपनी का लक्ष्य 2025 तक इस फ्लाइंग बाइक का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लाना है. हालांकि इस बाइक की स्पीड को लेकर कोई जानकारी कंपनी ने नहीं दी है. हालांकि बाइक के ट्रयाल प्रदर्शन के दौरान इसे लगभग 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ते देखा गया है.

उड़ने वाली बाइक का क्रूज़िंग टाइम 30 से 40 मिनट के बीच

वहीं, बाइक के डाइमेंशन की बात करें तो XTURISMO फ्लाइंग बाइक की लंबाई 3.7 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर है और इसमें केवल एक ही पायलट बैठ सकता है. कंपनी के मुताबिक, उड़ने वाली बाइक का क्रूज़िंग टाइम 30 से 40 मिनट के बीच है और इसका वज़न 300 किलोग्राम के करीब है. कम्पनी का कहना है कि वह इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट्स ही बनाएंगी. वहीं इस बाइक की कीमत लगभग साढ़े पांच करोड़ बताई जा रही है. डिलीवरी की बात करें तो इस बाइक की डिलीवरी अगले साल के शुरूआती छमाही में हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

Who is Jasmin Wankhede : भाई समीर वानखेड़े के लिए ढाल बनीं लेडी जैस्मिन वानखेड़े, ‘गंगाजल’ में काम कर चुकी हैं पत्नी क्रांति

Waqar Younis apologized if the statement was criticized:बयान की आलोचना हुई तो वकार यूनिस ने मांगी माफी