Tuesday, December 6, 2022

दुनिया के सबसे मोटे लड़के ने किया 87 किलो वजन, 6 साल पहले 190 किलो का था

नई दिल्ली: आर्या के इस ट्रांसफॉर्मेशन में सेलिब्रिटी ट्रेनर एडे राय की अहम भूमिका है. एडे राय के अनुसार मैं सिर्फ उसे सपोर्ट करता हूं, बाकी मेहनत वह खुद करता है. वह रोज एक्सरसाइज और डाइट पर ध्यान देता है।

अगर मन में कुछ करने की जिद हो तो असंभव से असंभव काम को संभव किया जा सकता है. इस बात को इंडोनेशिया के 16 साल के आर्या परमाना ने सही साबित कर दिखाया है. इतनी कम उम्र में परमाना ने जो किया है, वो बड़े बड़ों को प्रेरित करता है. दरअसल, 6 साल पहले तक परमाना की पहचान दुनिया के सबसे मोटे लड़के के रूप में शामिल था, उसका वजन करीब 190 किलोग्राम था, लेकिन 6 साल की कठिन मेहनत से उसने अपना वजन घटाकर अब 87 किलोग्राम तक कर लिया है. वह अपने फिटनेस पर अभी काम कर रहा है।

हर दिन एक्सरसाइज और सही डाइट पर रहा फोकस

आर्या के इस ट्रांसफॉर्मेशन में सेलिब्रिटी ट्रेनर एडे राय की अहम भूमिका है. एडे ने 2016 में आर्या के साथ उसकी फिटनेस पर काम करना आरंभ किया था. एडे राय के अनुसार मैं सिर्फ उसे सपोर्ट करता हूं. इतना मोटा होने के बावजूद भी उसे फुटबॉल बहुत पसंद है. वह खेलकूद पर काफी ध्यान देता है. उसने जिस तरह अपनी मेहनत से वजन कम किया है उससे वह दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन चुका है . लोग उसे प्रेरणा मानकर अपना वजन कम करने पर ध्यान देते है.

सर्जरी का सहारा

आर्या ने जब वजन कम कर लिया तो उसके बाद शरीर में निकले एक्स्ट्रा मांस को हटाने की समस्या थी. इसे बेरिएट्रिक सर्जरी से हटाया. इस सर्जरी की सहायता से उसका पेट छोटा हो गया. अब आर्या का वजन केवल 87 किलो है. आर्या के पिता एडे सोमंत्री ने बताया कि बेटे के इस ट्रांसफॉर्मेशन के लिए उसके ट्रेनर को धन्यवाद देते हैं. अगर वह नहीं होते तो यह संभव नहीं होता।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news