Friday, August 12, 2022

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं ऋषि?

नई दिल्ली, पार्टी में बगावत के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है, जॉनसन ने 40 मंत्रियों के साथ छोड़ने के बाद आज ये फैसला लिया. पिछले कई दिनों से लगातार जारी सियासी उठा पटक के बीच आखिरकार जॉनसन को अब पीएम की कुर्सी छोड़नी ही पड़ी है. बोरिस जॉनसन पर दबाव का ये सिलसिला पांच जुलाई से शुरू हुआ था, जब ब्रिटेन सरकार में वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इस्तीफा दे दिया था, वहीं फिर स्वस्थ्य मंत्री ने इस्तीफ़ा दिया, जिसके बाद उनकी कुर्सी पर खतरा और ज्यादा गहरा गया.

सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के चार कैबिनेट मंत्री अब तक इस्तीफा दे चुके हैं, जिसमें सुनक और साजिद वाजिद के अलावा साइमन हार्ट और ब्रैंडन लुईस भी शामिल हैं.

नए पीएम की रेस में ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे

बोरिस जॉनसन सरकार में भारतीय मूल के वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक को देश के अगले प्रधानमंत्री की रेस सबसे आगे माना जा रहा है, सूनक इंफोसिस के सह संस्थापक और दिग्गज कारोबारी नारायण मूर्ति के दामाद हैं. सुनक (42) ने फरवरी 2020 में उस समय इतिहास रच दिया था, जब बोरिस जॉनसन ने उन्हें देश का वित्त मंत्री बनाया था. इससे पहले इस साल जनवरी में ब्रिटेन के एक प्रमुख सट्टेबाज ने भी ये भविष्यवाणी की थी कि बोरिस जॉनसन जल्द ही पीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं और उनकी जगह ऋषि सूनक नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं. सुनक के अलावा प्रधानमंत्री बनने की इस रेस में पेनी मॉरडॉन्ट, बेन वॉलेस, साजिद वाजिद, लिज ट्रस और डोमिनिक राब के नाम भी शामिल हैं.

सुनक की लोकप्रियता और उपलब्धियां

बोरिस जॉनसन सरकार में ऋषि सुनक बहुत लोकप्रिय थे, उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह ज्यादातर प्रेस ब्रीफिंग में सरकार के चेहरे के तौर पर नजर आते थे. उन्होंने कोरोना काल के दौरान ब्रिटेन को आर्थिक तंगी से निकालने में एड़ी छोटी का ज़ोर लगा दिया था. ये उनकी मेहनत का ही नतीजा था कि सभी वर्ग के लोग उनके काम से बहुत खुश थे, इतना हैं नहीं, कोरोना काल में उन्होंने चौपट हो चुकी टूरिज्म इंडस्ट्री को 10,000 करोड़ का पैकेज दिया था.

 

Boris Johnson Resigns: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

Latest news