नई दिल्ली। अमेरिकी सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल सहित सीनेटरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से एक अघोषित यात्रा में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने युद्ध में यूक्रेन के साथ अमेरिका की एकजुटता जाहिर की।

मैककोनेल ने इस दौरान कहा, “हमारा प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को दोहराता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़ा है।” यूक्रेन के इस युद्ध में जीत हासिल करने तक अमेरिका का समर्थन बना रहेगा।

ज़ेलेंस्की के टेलीग्राम अकाउंट पर शेयर किए गए वीडियों में मेक्कॉनेल, सुजैन कॉलिंस, जॉन ब्रासो और जॉन कॉर्निन राजधानी कीव में उनसे मुलाकात करते नजर आ रहे हैं. यूयूक्रेन के राष्ट्रपति ने अपने टेलीग्राम पोस्ट में इस यात्रा को “अमेरिकी कांग्रेस और लोगों से यूक्रेन के लिए द्विदलीय समर्थन का एक मजबूत संकेत” के रूप में वर्णित किया।

बाद में रात में एक वीडियो संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि अमेरिकी सांसदों की यह यात्रा अमेरिकी लोगों और यूक्रेन के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाती है।” हमने यूक्रेन के लिए रक्षा और वित्त सहित मजबूत सहयोग के साथ-साथ रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को और सख्त करने पर चर्चा की। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब सीनेट यूक्रेन के लिए करीब 40 अरब डॉलर के पैकेज को मंजूरी देने पर काम कर रही है। पिछले कई हफ्तों में अमेरिकी कांग्रेस के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की यूक्रेन की यह दूसरी यात्रा है।

इससे पहले स्पीकर नैन्सी पेलोसी डेमोक्रेट सांसदों के एक समूह के साथ 1 मई को यूक्रेन पहुंचीं थी। इस दौरान उन्होंने जेलेंस्की से वादा किया कि युद्ध खत्म होने तक अमेरिका उनके साथ खड़ा रहेगा। वहीं मदर्स डे पर फर्स्ट लेडी जिल बिडेन ने पिछले वीकेंड ज़ेलेंस्की की पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का से मिलने के लिए पश्चिमी यूक्रेन की यात्रा की थी।

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर