वाशिंगटन/तेहरान. इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी सेना ने गुरुवार देर रात एयरस्ट्राइक कर ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया. इससे ईरान और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ गया है. इस हमले का आदेश खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था. अमेरिकी सेना ने आधिकारिक बयान में बताया है कि ईरानी कमांडर सुलेमानी को ड्रोन स्ट्राइक में मारा है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका को सीधे तौर पर धमकी देते हुए कहा है कि इस कृत्य का बदला लिया जाएगा. अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के बीच तीसरा विश्वयुद्ध छिड़ने की सुगबुगाहट तेज हो गई है.

बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास ने इराक में रह रहे सभी अमेरिकी नागरिकों को देश छोड़ कहीं दूर चले जाने की सलाह दे दी है. दूतावास ने अपील की है कि जितना जल्द हो सके अमेरिकी नागरिक हवाई अथवा सड़क मार्ग से किसी अन्य देश में चले जाएं. बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले के बाद इराक में मौजूद विद्रोही शिया आर्मी ने अपने लड़ाकों से जंग के लिए तैयार रहने की घोषणा कर दी है. इसके चलते इराक की आतंक निरोधी सेना को अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है.

कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है. राजधानी तेहरान में हजारों लोग सड़कों पर उतरकर अमेरिका के खिलाफ रैलियां कर रहे हैं. ईरान में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है. यूरोपियन यूनियन के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल ने इसकी निेंदा की है और कहा है कि ईरान पर हिंसा रूकनी चाहिए.

अमेरिका ने ऐसे मार गिराया कासिम सुलेमानी को-
कासिम सुलेमानी ईरान की रिवॉल्युश्नरी गार्ड कॉर्प के एक फोर्स के चीफ थे. इस संगठन को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित कर बैन कर रखा है. अमेरिका का दावा है कि कासिम सुलेमानी अमेरिकी नागरिकों और सेना पर हमले की योजना बना रहे थे.

कासिम सुलेमानी सीरिया या लेबनान से इराकी-ईरानी मिलट्री कमांडर अबु मेहदी अल मुहांदिस से मुलाकात करने गुरुवार को बगदाद एयरपोर्ट पहुंचे थे. मुहांदिस खुद सुलेमानी को रिसीव करने पहुंचे थे. सुलेमानी एयरपोर्ट पर लोगों से मिल रहे थे तभी अमेरिका के ड्रोन हमले में उनकी और अन्य 7 लोगों की मौत हो गई.

यह हमला इतना खतरनाक था कि कासिम सुलेमानी का शरीर क्षत-विक्षत हो गया. उनकी पहचान करना भी मुश्किल था. व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद यह हमला किया गया. हमले के तुरंत बाद ट्रंप ने अमेरिकी झंडे दर्शाते हुए एक ट्वीट किया.

ये भी पढ़ें-

जानें कौन है अमेरिकी एयर स्ट्राइक में मरने वाला जनरल कासिम सुलेमानी

बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक में मारे गए ईरानी सेना के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी समेत 8 लोग, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर कार्रवाई के बाद विवाद

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर