वाशिंगटन. बगदाद में अमेरिकी एयर स्ट्राइक में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के मौत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सफाई दी है. ट्रंप ने कहा कि कासिम सुलेमानी लंदन से लेकर नई दिल्ली तक आतंकी साजिश रचने के लिए जिम्मेदार था. उनके इस बयान के बाद भारतीय खेमे में सरगर्मियां बढ़ गई हैं. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने इस बारे में विस्तार में नहीं बताया कि सुलेमानी का भारतीय आतंकी हमलों में कनेक्शन कैसे था.

कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रंप 2012 में भारत में इजारयली रक्षा संबंधी की पत्नी पर हुए हमले का जिक्र कर रहे हों. उस हमले में पांच लोग घायल हुए थे. आतंकियों ने कार में बम लगा कर इस घटना को अंजाम दिया था. इजरायल ने दावा किया था कि इस हमले के पीछे ईरान का ही हाथ था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी मासूम लोगों की मौतों के जिम्मेदार थे. सुलेमानी पिछले 20 सालों तक मध्य पूर्व में में आतंक फैलाया. हाल ही में सुलेमानी के नेतृत्व में ईरान में हिंसक अभियान चलाया था जिसमें एक हजार से ज्यादा मासूम नागरिकों को उनकी सरकार ने ही मार दिया.

आपको बता दें कि कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ गया है. ईरान ने धमकी दी है कि इस हमले का बदला लिया जाएगा. बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास ने इराक में रह रहे सभी अमेरिकियों को जल्द से जल्द देश छोड़ जाने की अपील की है.

गौरतलब है कि अमेरिका ने ड्रोन के जरिए एयर स्ट्राइक कर ईरान की कुद्स सेना के कमांडर को इराक की राजधानी बगदाद में एयरपोर्ट पर मार गिराया था. इस हमले में कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें-

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत पर छिड़ेगा तीसरा विश्वयुद्ध! इराक में मौजूद अमेरिकियों को देश छोड़ने के लिए कहा

जानें कौन है अमेरिकी एयर स्ट्राइक में मरने वाला जनरल कासिम सुलेमानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App