नई दिल्ली. Ukrainian Plane Crashed In Iran Killed 170 Passengers: ईरान की राजधानी तेहरान बुधवार सुबह एक भीषण हादसे से दहल उठा, जब तेहरान से यूक्रेन के लिए निकला बोईंग 737 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस प्लेन क्रैश की घटना में 170 यात्रियों और क्रू सदस्यों की मौत हो गई. ईरान की राजधानी तेहरान स्थित इमाम खोमैनी एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद ही यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोईंग 737 विमान क्रैश हो गया जिसमें पल भर में 170 लोगों की जिंदगी चली गई. यूक्रेन के मंत्री के मुताबिक, विमान में 82 यात्री ईरान के और 63 लोग कनाडा के थे. दिल दहला देने वाली इस घटना के बाद लोग सोशल मीडिया पर संवेदना जाहिर कर रहे हैं.

ईरान की सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं और जांच टीम को दुर्घटनास्थल पर भेज दिया है. शुरुआती जांच में पता चला है कि तकनीकी खामी की वजह से हादसा हुआ है. समय पर तकनाकी खामी का पता न चल पाने की वजह से 170 जानें चली गईं और इस घटना के बाद एक बार फिर बोईंग विमान की तकनीक और उसके रखरखाव पर सवाल खड़े होने लगे हैं.

ईरान के इमरजेंसी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि क्रैश होने के बाद प्लेन में आग लग गई, जिससी वजह से बचाव कर्मी विमान के पास तुरंत नहीं पहुंच सके और जबतक आग बुझाई गई, तब तक सभी यात्रियों की मौत हो चुकी थी और किसी को बचाया नहीं जा सका.

एयर ट्रैकिंग सर्विस फ्लाइट रडार की मानें तो इरान की राजधानी तेहरान से यूक्रेन स्थित कीव जा रहा बोईंग 737 3 साल पूराना था. उल्लेखनीय है कि हालिया वर्षों में बोईंग विमान के क्रैश होने की काफी सारी खबरें आई हैं जिसके बाद कई देशों ने बोईंग का परिचालन भी रोक दिया है. साल 2019 में 8 बड़े विमान हादसे हुए जिसमें करीब 260 लोगों की जानें गईं. इनमें सबसे बड़ा हादसा था इथियोपियाई एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स क्रैश, जिसमें 157 लोगों की मौत हुई थी.

India Advisory for Iraq Travel: अमेरिका-इराक के बीच बढ़ते युद्ध जैसे हालातों को देख भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की सलाह, कहा- इराक की सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचें

Gold Silver Prices Hike: ईरान- अमेरिका तनाव के बीच सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल, अब तक का सबसे मंहगा गोल्ड

Golden Globe Awards 2020 Winners List: गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2020 में जोकर के लिए ओकिन फिनिक्स को बेस्ट एक्टर, सैम मेंडिस बेस्ट डायरेक्टर, 1917 बेस्ट फिल्म, देखें विनर्स फुल लिस्ट