July 18, 2024
  • होम
  • रूस का न्यूक्लियर बॉम्ब हैक करने की कोशिश में यूक्रेन, इस देश के साथ रची साजिश, लेकिन…

रूस का न्यूक्लियर बॉम्ब हैक करने की कोशिश में यूक्रेन, इस देश के साथ रची साजिश, लेकिन…

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : July 8, 2024, 10:14 pm IST

नई दिल्ली: पिछले करीब ढाई साल से रूस के साथ युद्ध लड़ रहे यूक्रेन की नजर अब उसके परमाणु बम पर है. इस बीच रूसी खुफिया एजेंसी FSB (फेडरल सिक्योरिटी सर्विस) ने दावा किया है कि उसने अपने न्यूक्लियर बॉम्बर TU-22 को हाईजैक होने से बचा लिया है. एफएसबी ने बताया कि उसने यूक्रेन और ब्रिटिश खुफिया एजेंसी के बड़े ऑपरेशन को फेल कर दिया है.

FSB ने क्या दावा किया?

एफएसबी दावा है कि यूक्रेन और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने न्यूक्लियर बॉम्बर TU-22 के पायलट को एक बड़ी रकम ऑफर की थी. साथ ही इटली की नागरिकता देने का भी वादा किया था. बता दें कि इससे पहले यूक्रेन ने रूस के एक हेलीकॉप्टर को हाईजैक कर लिया था. हालांकि बाद में वो पायलट यूरोप में संदिग्ध अवस्था में मृत पाया गया था.

रूस ने जारी किया वीडियो

FSB ने उस रूसी पायलट का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसे पैसा ऑफर किया गया था. हालांकि वीडियो क्लिप में पायलट की पहचान छिपाई गई है. साथ ही उसकी आवाज भी बदल दी गई है. बता दें कि एफएसबी रूस की एक इंटेलिजेंस यूनिट है. ये देश की आंतरिक मामलों की सुरक्षा करती है. केजीबी के बाद इस एजेंसी के पास ही काउंटर-इंटेलिजेंस, आंतरिक और सीमा सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी कार्यों की जिम्मेदारी है.

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: अमेरिकी विदेश विभाग का दावा, रूस यूक्रेन के खिलाफ रासायनिक हथियारों का कर रहा है इस्तेमाल

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन