Sunday, December 4, 2022

रूसी कब्ज़े के बाद एक्शन में आया यूक्रेन, NATO सदस्य्ता के लिए किया अप्लाई

नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन की जंग करीब छह महीने से जारी है, ये जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. इसी बीच पुतिन ने यूक्रेन के कब्ज़े वाले चार क्षेत्रों को अपने देश में शामिल करने को लेकर आधिरकारिक तौर घोषणा कर दी है. दूसरी और, रूस द्वारा कई क्षेत्रों को कब्जाने के बाद यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) सदस्यता के लिए आवेदन किया है, शुक्रवार को यूक्रेनियन मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है. दरअसल, यूक्रेन ने ये कदम ऐसे समय में उठाया है जब पुतिन ने यूक्रेन के बड़े क्षेत्र को रूस में शामिल करने की संधियों पर दस्तखत किए हैं.अब पुतिन के इस कदम के तुरंत बाद ही यूक्रेन ने नाटो की सदस्य्ता के लिए अप्लाई कर दिया है.

क्या बोले जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए “त्वरित” आवेदन कर रहा है. उन्होंने कहा कि, “हम नाटो में तुरंत शामिल होने के लिए आवेदन पर हस्ताक्षर कर ये ख़ास कदम उठा रहे हैं.”

यूक्रेन बात करने को राज़ी नहीं- पुतिन

पुतिन ने ये भी कहा कि यूक्रेन को कीव से सैन्य कार्रवाई को ‘तुरंत’ बंद कर देनी चाहिए. साथ ही, उन्होंने कहा कि हमने यूक्रेन को बातचीत के लिए आग्रह किया लेकिन यूक्रेन बातचीत के लिए राज़ी नहीं है. हालांकि उन्होंने चेतावनी दी कि रूस अपने साथ मिलाए गए नए क्षेत्रों से अपना कब्जा नहीं छोड़ने वाला है, उन्होंने पश्चिम देशों पर जर्मनी में रूसी गैस पाइपलाइनों में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया और कहा कि पश्चिमी देश रूस को ‘कॉलोनी’ बनाना चाहते हैं, वो जान लें कि रूस कमजोर नहीं है, वो इस बात को मानना नहीं चाह रहे हैं कि रूस कितना महान देश है.

 

Congress President Election: कांग्रेस में अब खड़गे VS थरूर, किसके साथ गांधी परिवार?

शशि थरूर ने किया कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल

Latest news