नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ यूक्रेनी शहर मारियुपोल में संयुक्त राष्ट्र के प्रयास की प्रगति पर चर्चा की. हाल ही में ब्रिटिश सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस बातचीत के दौरान जॉनसन ने यूक्रेन को ब्रिटेन की ‘आर्थिक और मानवीय सहायता’ देने का आश्वासन दिया है.

निकालेंगे युद्ध विराम का रास्ता

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में इस तटीय शहर में लगभग एक लाख नागरिक फंसे हुए हैं. उनमें से कई के पास दिन में दो वक्त के खाने का भी इंतजाम नहीं है. ऐसे में संघर्ष विराम जैसा बीच का रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है ताकि इन लोगों को खाना, दवाई और दवा उपलब्ध कराने के साथ-साथ सुरक्षित बाहर निकाला जा सके. यूक्रेन की सरकार के मुताबिक, पूर्व सोवियत संघ के दौर में बने स्टील प्लांट में अकेले करीब एक हजार लोग हैं.

पुतिन की कोशिश करेंगे नाकाम-ब्रिटेन

जॉनसन के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय ने कहा है कि “प्रधान मंत्री, यह देखकर कि यूक्रेन के लोग अपनी स्वतंत्रता के लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं, पहले से ही यूक्रेन को मजबूत करने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को विफल करने के लिए उतारूँ हैं. बयान में यह भी कहा गया है कि ब्रिटेन अपनी रक्षा के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता देना जारी रखेगा.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर