Thursday, December 1, 2022

UAE सरकार ने नियमों में किया बदलाव, ऐसे नाम वाले भारतीय नहीं कर सकते यात्रा

नई दिल्ली. अगर आप या आपका कोई जानकार यूएई यानी की संयुक्त अरब अमीरत जाने की प्लालिंग कर रहा है तो आपको टिकट करवाने से पहले ये खबर ज़रूर पढ़नी चाहिए. दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने यात्रा दिशा-निर्देशों में कुछ बदलाव किया है और नए निर्देशों के तहत, अब अगर किसी भी शख्स के पासपोर्ट पर अगर सिर्फ उसका नाम है मतलब कोई सरनेम यानी की उपनाम नहीं है तो वो यूएई की यात्रा नहीं कर सकता है.

यूएई सरकार के मुताबिक, सभी यात्रियों के पासपोर्ट पर पहला और आखिरी नाम यानी की नाम और सरनेम दोनों होने चाहिए. 21 नवंबर से यूएई ने इस नए नियम को लागू भी कर दिया है, ऐसे में, यूएई सरकार के हवाले से एयरलाइंस कंपनी इंडिगो की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है और उसमें कहा गया है कि बिना सरनेम वाले लोग यात्रा नहीं कर पाएंगे.

इंडिगो ने बयान जारी करते हुए कहा कि, ”यूएई प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक, जिन भी यात्रियों के पासपोर्ट पर सिंगल नाम होगा, फिर वह चाहें टूरिस्ट या किसी भी वीजा पर हों, उन्हें यात्रा की इजाज़त नहीं दी जाएगी.

परमानेंट वीजा वालों को मिलेगी ये छूट

हालांकि, अगर किसी के पास यूएई यानी की संयुक्त अरब अमीरत का परमानेंट वीजा है तो उन्हें यात्रा की अनुमति तो होगी, लेकिन इसके लिए उन्हें फर्स्ट और लास्ट नेम के दोनों कॉलम में नाम ही लिखकर पासपोर्ट अपडेट करवाना होगा, ऐसे में इंडिगो ने कहा है कि अगर किसी यात्री को इससे ज्यादा जानकारी चाहिए तो वह वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स ले सकते हैं. ऐसे में, उर्फी जावेद को ये डर है कि वह सिंगल नाम के साथ कैसे संयुक्त अरब अमीरात जा पाएगी।

 

गलवान पर ऋचा चढ्ढा का विवादित ट्वीट, भड़की बीजेपी बोली- ‘थर्ड ग्रेड एक्ट्रेस पर केस दर्ज हो’

Gujrat: क्या BJP के पास खत्म हो गए हैं मुद्दे?भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर को लेकर हमलावर पीएम

Latest news