Monday, June 27, 2022

दुनिया : सऊदी अरब ने पिक्सर की इस फिल्म पर क्यों लगाया बैन?

नई दिल्ली, डिज़्नी पिक्सर की एनिमेशन फ़िल्म ‘लाइटईयर’ पर अब खाड़ी देश सऊदी अरब ने प्रतिबंध लगा दिया है. फिल्म पर यह प्रतिबंध इसके एक सीन की वजह से लगाया गया है. जहां इस फिल्म पर न केवल सऊदी अरब बल्कि मध्य पूर्व के अन्य कई देशों ने भी प्रतिबंध लगाया है.

इसलिए बैन हुई फिल्म

डिज्नी पिक्सर के बैनर तले बनी फिल्म ‘लाइटईयर’ अब सऊदी अरब और कई मध्य पूर्व के देशों में रिलीज़ नहीं की जाएगी. इसके पीछे का कारण फिल्म में दिखाया गया एक सीन है जिसे दिखाने से कई देशों को ऐतराज़ है. दरअसल इन देशों को ‘लाइटईयर’ में दिखाए गए एक समलैंगिक जोड़े के चुंबन वाले दृश्य से आपत्ति है. हालांकि शुरुआत में अमेरिका ने फिल्म की दो महिला किरदारों के बीच हुई इस किस के दृश्य को कट कर दिया था. लेकिन पिक्सार के कर्मचारियों ने जब इस दृश्य को हटाने पर आपत्ति जताई तो इसे फिर से शामिल कर लिया गया.

पहले इस फिल्म को किया था बैन

बता दें, यह फिल्म दूसरी ऐसी फिल्म है जिसे मध्य पूर्व में एलजीबीटी समुदाय के मुद्दे या उनके जिक्र होने की वजह से बैन किया गया है. इससे पहले भी मार्वल स्टूडियोज की ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ फिल्म को बैन किया गया था. इस फिल्म में भी समलैंगिक किरदार होने के कारण इसे सऊदी अरब और कई अन्य अरब देशों में प्रतिबंधित किया गया था. यह फिल्म पांच मई को सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली थी. बता दें, अमेरिका में यह फिल्म एक दिन बाद 6 मई को ही रिलीज़ होने जा रही थी. यह मार्वल की पहली फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ का दूसरा भाग थी. जिसे एक समलैंगिक जोड़े के होने पर बैन कर दिया गया था. अब डिज्नी पिक्सर की यह दूसरी फिल्म होगी जिसे सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में बैन कर दिया गया है.

ये भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

SHARE

Latest news

Related news