नई दिल्ली, इन दिनों दुनिया में रूस और यूक्रेन के युद्ध को लेकर देशों के बीच समीकरण बन और बिगड़ रहे हैं. इसी बीच अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप रूस के राष्ट्रपति पुतिन को लेकर बड़ा बयान देते नज़र आ रहे हैं.

क्या बोले ट्रंप?

ब्रिटिश प्रसारक पियर्स मॉर्गन से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बातचीत की. उन्होंने इस बातचीत के दौरान कहा कि अब भी उनके पास अमेरिका की कमान है. इसके अलावा उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को लेकर भी बात की और कहा, रूस के राष्ट्रपति ‘एन’ शब्द यानी न्यूक्लियर का फिर से कभी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. उनके इस अटपटे बयान को साफ करते हुए कहा कि ”पुतिन हमेशा न्यूक्लियर शब्द का इस्तेमाल करते हैं. हर कोई इस शब्द से डरता है. लोगों के डरने पर तो पुतिन बार-बार इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं. यही कारण है कि वह अभी भी ऐसा कर रहे हैं.”

हम उनसे ज़्यादा शक्तिशाली हैं- ट्रंप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी बातचीत में आगे कहा, पुतिन ने कभी पश्चिमी देशों को परमाणु हथियार की धमकी नहीं दी है लेकिन फ़रवरी में उन्होंने यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा के दौरान कहा था की अगर किसी ने उनकी राह में आने की कोशिश की तो इसका अंज़ाम बहुत बुरा होगा और ऐसा इतिहास में कभी नहीं हुआ है. उन्होंने आगे कहा, वह अमेरिका को इस खतरे से निकाल लेंगे. हमारे पास ज़्यादा हथियार हैं. हम ज़्यादा शक्तिशाली हैं. पुतिन ऐसा नहीं कह सकते. उन्होंने आगे रूस के राष्ट्रपति पुतिन को परमाणु शब्द के इस्तेमाल पर चेताते हुए कहा, कि आप दोबारा इस शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए समस्या होगी.

अपने बयान से पलटे ट्रंप?

यूक्रेन संकट पर ट्रंप पहले भी बयान दे चुके हैं. उनका हर बयान नए से कुछ अलग होता है. बता दें, ट्रंप यूक्रेन रूस युद्ध में कभी बातचीत तो कभी परमाणु मिसाइल की धमकी देते रहे हैं. फ़रवरी महीने में ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन में सेना भेजने के आदेश को ‘जीनियस’ बताया. ऐसा उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन की रूस और यूक्रेन युद्ध की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर कहा था.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर