Monday, October 3, 2022

China: घटती आबादी से परेशान चीन ने महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने की दी सलाह, मिलेगी कैश प्राइज

China:

नई दिल्ली। चीन इस वक्त अपनी घटती आबादी की वजह से परेशान है। देश में रिकॉर्ड स्तर पर कम हो रहे जन्म दर को देखते हुए शी जिनपिंग की सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार ने मंगलवार को कई भत्तों की घोषणा की है।

2025 तक तेजी से घटेगी जनसंख्या

बताया जा रहा है कि अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश की जनसंख्या 2025 तक तेजी से घटने लगेगी। इस वक्त दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश अब एक उभरते हुए जनसांख्यिकीय संकट से परेशान है। सरकार को चिंता है कि तेजी से बढ़ रही देश की औसत आयु से कार्यबल और अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

जन्मदर में तेजी से आई गिरावट

चीन ने साल 2016 में अपने कठोर “वन चाइल्ड पॉलिसी” को समाप्त कर दिया था। इसके बाद पिछले साल जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति भी दी गई थी, लेकिन फिर भी चीन में पिछले पांच वर्षों में जन्म दर में तेजी से गिरावट आई है।

प्रजनन स्वास्थ्य को लेकर अपील

बता दें कि मंगलवार को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने नीतिगत दिशानिर्देश जारी कर केंद्र और प्रांतीय दोनों सरकारों से प्रजनन स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाने का आग्रह किया है। इसके साथ ही देश भर में चाइल्ड केअर सेवाओं में सुधार लाने की भी अपील की गई है।

युवा परिवारों के लिए ये सुविधाएं

स्वास्थ्य आयोग ने स्थानीय सरकारों को सक्रिय प्रजनन सहायता उपायों को लागू करने की आवश्यकता पर बल देने की बात कही है। जिसमें सब्सिडी, कर छूट और बेहतर स्वास्थ्य बीमा के साथ ही साथ युवा परिवारों के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार सहायता प्रदान करना भी शामिल है।

कैश प्राइज सहित कई सुविधाएं

बता दें कि अमीर चीनी शहर महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए और प्रोत्साहित करने के लिए सरकार टैक्स और हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षिक लाभ और नगद प्रोत्साहन भी दे रही हैं। नवीनतम दिशानिर्देश के मुताबिक सभी प्रांतों को इस तरह के उपायों को लागू करने का निर्देश जारी किया गया है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news